सऊदी को दहलाने की साजिश बेनकाब, ईरान में ट्रेनिंग लेने वाला बड़ा आतंकी समूह गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Sep 30, 2020 - 01:09 PM (IST)

दुबईः सऊदी अरब ने  ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स  द्वारा प्रशिक्षित आंतकी समूह  के 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। ये समूह सऊदी अरब में हमले की बड़ी योजना बना रहा था। इस आतंकी समूह के पास से भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक बरामद हुए हैं। इस समूह  में से आतंकियों तीन को ईरान में प्रशिक्षण मिला हुआ था, बाकी इनके सहयोगी बताए जा रहे हैं ।

 

सऊदी अरब के सुरक्षा मामलों के प्रवक्ता ने एक बयान जारी कर कहा कि इन्हें 2017 में रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के ठिकानों पर बम बनाने तक की ट्रेनिंग मिली हुई थी और ईरान से इन्हें धन भी मिलता था। इन आतंकियों के कब्जे से दो जगहों से हथियार और विस्फोटक सामग्री बरामद की गई है। बता दें कि सुन्नी प्रभुत्व वाले देश सऊदी अरब  और शिया प्रभुत्व वाले ईरान  में पुराना तनाव चल रहा है। दोनों ही देश खुद को दुनिया भर में क्रमशः सुन्नी और शिया आबादी के नेता के तौर पर प्रस्तुत करते हैं। 

 

इसके साथ ही अरब प्रायद्वीप के कई देशों में दोनों देश प्रॉक्सी वॉर में उलझे हैं, खासकर यमन में।  यहां विद्रोही हूती लड़ाकों को ईरान की तरफ से मदद मिलने की बात सामने आती रही है, तो सऊदी अरब उनके सफाए में लगा हुआ है। यमन के अंदर से हूती विद्रोही सऊदी अरब में मिसाइल और ड्रोन हमले  तक करते हैं, जिसमें पिछले साल हूतियों ने सऊदी अरब के तेल रिफायनरी पर मिसाइल से हमला कर बड़ा नुकसान पहुंचाया था। इसी तरह  लेबनान, सीरिया, इराक में भी दोनों देश अलग अलग वजहों से आमने-सामने हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News