अल कायदा, इस्लामिक स्टेट और हूती विद्रोही... सऊदी अरब ने एक दिन में 81 आतंकियों को दी फांसी

punjabkesari.in Saturday, Mar 12, 2022 - 11:18 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः सऊदी अरब ने हत्या और आतंकवादी समूहों से जुड़ाव से संबंधित विभिन्न अपराधों के मामलों में दोषी ठहराए गए 81 लोगों को शनिवार को फांसी दी। सऊदी अरब के आधुनिक इतिहास में एक ही दिन सामूहिक रूप से सबसे ज्यादा लोगों को फांसी दिए जाने का यह पहला मामला है। इससे पूर्व, जनवरी 1980 में मक्का की बड़ी मस्जिद से जुड़े बंधक प्रकरण में दोषी ठहराए गए 63 लोगों को फांसी दी गई थी।

सरकार नियंत्रित ‘सऊदी प्रेस एजेंसी' ने शनिवार की फांसी की जानकारी देते हुए कहा कि उनमें ‘‘निर्दोष पुरुषों, महिलाओं और बच्चों की हत्या सहित विभिन्न अपराधों के दोषी'' शामिल थे। सरकार ने यह भी कहा है कि जिन लोगों को मृत्युदंड दिए गए उनमें से कुछ अल-कायदा, इस्लामिक स्टेट समूह के सदस्य और यमन के हूथी विद्रोहियों के समर्थक थे।

सऊदी अरब के गृह मंत्रालय ने कहा कि उनका देश आतंकवाद और चरमपंथी विचारधाराओं के खिलाफ सख्त और अटूट रुख अपनाना जारी रखेगा। मंत्रालय ने आतंकवाद को पूरी दुनिया की स्थिरता के लिए खतरा बताया है। सऊदी अरब पिछले कई साल से कट्टर आतंकवाद और पड़ोसी देश यमन में जारी हिंसा से जूझ रहा है। यमन में सक्रिय हूती विद्रोही अक्सर सऊदी अरब को निशाना बनाते रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News