सऊदी अरब में मिनी स्‍कर्ट पहनने वाली मॉडल गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Jul 19, 2017 - 01:54 PM (IST)

दुबईः मिनी स्‍कर्ट व क्रॉप टॉप पहने सऊदी मॉडल के एक वीडियो वायरल होने के बाद उस महिला को गिरफ्तार कर लिया गया है। वीडियो से काफी सनसनी फैल गई थी। वायरल होने वाले इस वीडियो को युवती ने खुद ही पोस्‍ट किया था। जिसके बाद कुछ सऊदी ने ट्विटर पर हैशटैग चलाकर उसकी गिरफ्तारी की मांग की थी। राज्य सरकारी मीडिया ने बताया, महिला ने रियाद में प्रतिबंध लगाए जा चुके पोशाक पहन रखे थे जिसपर आक्रोश फैलने के बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। 

स्‍थानीय न्‍यूज वेबसाइट ने सोमवार को बताया कि रूढिवादी इस्‍लामिक देशों में इस युवती के खिलाफ संभावित कार्रवाई पर विचार किया जा रहा है जिसने कपड़े के लिए देश के कायदे कानून का उल्‍लंघन किया है। सऊदी में महिलाओं को सार्वजनिक तौर पर अबाया के नाम से जाना जाने वाला लंबा और ढीला वस्‍त्र पहनना होता है। साथ ही काले कपड़े से अपने बाल और चेहरे को ढकना होता है हालांकि कुछ विशेष लोगों के लिए इसमें रियायत है।

सऊदी अरब में बिलबोर्ड पर महिलाओं की छवियों को आज भी पुरुषों के मुकाबले धुंधला या पिक्सेलटेड कर के प्रदर्शित किया जाना आम बात है। यह वीडियो पहले स्‍नैपचैट पर शेयर किया गया जिसमें उसे रियाध के उशायकिर में सुनसान एेतिहासिक किला के भीतर टहलते हुए दिखाया गया। माना जाता है कि यह सऊदी अरब का सबसे रूढ़िवादी इलाका है।

18वीं सदी में इसी जगह पर सुन्नी वहाबी इस्लाम के प्रवर्तक पैदा हुए थे। सऊदी अरब का राज परिवार और धार्मिक संगठन सुन्नी इस्लाम के सबसे कट्टर माने जाने वाले वहाबी पंथ को मानते हैं। ट्वीटर पर एक युवती की गिरफ्तारी की मांग कर रहा वहीं दूसरा ड्रेस की स्‍वतंत्रता का हवाला दे इसे अपराध नहीं बता रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News