लैंडिंग दौरान आग का गोला बन गया बमवर्षक प्लेन, वीडियो देख रोंगटे हो जाएंगे खड़े

punjabkesari.in Monday, Jan 28, 2019 - 03:48 PM (IST)

मॉस्कोः बमवर्षक प्लेन की क्रैश लैडिंग का एक दिल दहला देने वाला वीडियो सामने आया है सोशल मीडिया पर अब तक लाखों लोगों द्वारा देखा जा चुका है। जीरो वीजिबिलिटी में बर्ष से ढके रनवे पर बमवर्षक प्लेन की लैडिंग का ये वीडियो एयर बेस पर तैनात एक अन्य जवान द्वारा मोबाइल कैमरे से बनाया गया है। वह जवान अपने मोबाइल में सबसे खतरनाक लैंडिंग की वीडियो रिकॉर्ड करना चाहता है। उसे इस बात का जरा भी एहसास नहीं था कि उसके मोबाइल कैमरे में ऐसी भयावह वीडियो रिकॉर्ड होने वाली है। रूस के बमवर्षक विमान की क्रैश लैंडिंग का ये हादसा 22 जनवरी को ओलेनगॉरस्क (Olenegorsk) शहर के पास एक हवाई अड्डे पर हुआ ।
PunjabKesari
घटना के समय खतरनाक हिमपात हो रहा था और रनवे पूरी तरह से बर्फ से ढका हुआ था। इस वजह से वहां भयंकर कोहरा था और दृश्यता लगभग शून्य थी। वीडियो में दिख रहा है कि बमवर्षक प्लेन ने घने कोहरे के बीच जैसे ही रनवे टच किया, वो दो हिस्सों में टूट गया। विमान के आगे का हिस्सा टूट कर शेष हिस्से के मुकाबले काफी दूर चला जाता है। विमान से टूटते के बाद आगे का ये हिस्सा आग के गोले में तब्दील हो जाता है। इस दौरान एक तेज धमाके की भी आवाज सुनाई पड़ती है। माना जा रहा है कि ये आवाज विमान के टूटने या उसमें हुए धमाके की है। हादसा इतनी तेजी से और इतने खतरनाक तरीके से हुआ कि उसमें मौजूद पायलट और दो अन्य क्रू मेंबर को बचने का कोई मौका नहीं मिला।


विमान की क्रैश लैंडिंग में दोनों क्रू मेंबर की मौके पर ही मौत हो गई थी। विमान का पायलट गंभीर रूप से घायल हो गया था और काफी जल चुका था। थोड़ी देर बाद उसने भी मौके पर ही दम तोड़ दिया। विमान का कमांडर चमत्कारिक ढंग से बच गया। हालांकि, उसे भी गंभीर चोटें आई हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जानकार हैरानी होगी कि दुर्घटनाग्रस्त होने वाला बमवर्षक प्लेन एक रूटीन प्रशिक्षण मिशन पर था। दरअसल पूरी दुनिया में सैन्य पायलट इस तरह के खतरनाक मौसम में लैंडिंग, टेक ऑफ और निशाना साधने आदि का प्रशिक्षण लेते रहते हैं। इस दौरान उनके साथ एक छोटा क्रू भी मौजूद रहता है, जिसमें इंस्टक्टर से लेकर अनुभवी पायलट तक मौजूद रहते हैं, ताकि किसी मुसीबत के वक्त वह स्थिति को नियंत्रित कर सकें। इस दुर्घटना में क्रू को संभलने का कोई मौका नहीं मिला, क्योंकि रनवे टच करने से पहले तक लग रहा था विमान एकदम सही लैंडिंग कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News