रूस जल्द सौंपेगा एस 400 : एर्दोगन

punjabkesari.in Sunday, Jun 30, 2019 - 03:56 AM (IST)

मास्कोः तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने शनिवार को कहा कि देश को रूसी एस-400 वायु रक्षा मिसाइलों को सौंपने में कोई देरी नहीं हुई है। रूस की आधिकारिक बेवसाइट पर प्रकाशित बातचीत के अनुसार एर्दोगन ने जापान के ओसाका में जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक कर इस मुद्दे पर चर्चा की।
PunjabKesari
एर्दोगन ने पुतिन को बताया कि संयुक्त मिसाइल उत्पादन और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिये द्विपक्षीय सहयोग की प्राथमिकता देते हुए एस-400 वायु रक्षा प्रणाली को सौंपा जाये। हम दुशांबे में हुए समझौते के अनुसार इस प्रक्रिया पर नजर बनाए हुए हैं। तुर्की को एस-400 वायु रक्षा प्रणाली की आपूर्ति जुलाई के पहले हफ्ते में शुरू होगी।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने एस 400 की खरीद को लेकर तुर्की को कई बार चेतावनी दी है और कहा है कि यदि तुर्की रूस की एस -400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने की योजना पर आगे बढ़ता है तो वह एफ -35 विमानों की खरीद में कटौती करेगा।

अमेरिका के रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने जून में घोषणा की कि उन्होंने तुर्की पायलटों के एफ -35 लड़ाकू विमान के प्रशिक्षण को रोक दिया है और सभी तुर्की प्रशिक्षुओं को 31 जुलाई तक देश छोड़ना होगा। रूस की एस-400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली को सबसे उन्नत माना जाता है। यह 400 किमी की दूरी तथा 30 किमी तक ऊंचाई के लक्ष्य को भेद सकने में सक्षम है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News