अमेरिका बना रहा एशिया-प्रशांत में मिसाइल तैनाती का प्लान,सख्त जवाबी कार्रवाई को तैयार रूस

punjabkesari.in Sunday, Oct 18, 2020 - 10:15 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका एशिया-प्रशांत क्षेत्र में मध्यम और कम दूरी तक मार करने वाली मिसाइलों की तैनाती  प्लान बना रहा है और रूस इस अमेरिकी एक्शन पर नजर बनाए हुए है और इस संबंध में पर्याप्त कारर्वाई करेगा। अमेरिका में रूस के राजदूत एनाटोली एंटोनोव ने शनिवार को एक टेलीविजन चैनल को दिए साक्षात्कार में यह बात कही।

 

श्री एंटोनोव ने कहा, ‘‘ यदि एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी मिसाइलें तैनात की जाती हैं, जिसकी शुक्रवार को एक बार फिर से पुष्टि हुई है। इन मिसाइलों की मारक क्षमता से पता चलता है कि यह रूस तक पहुंच सकती हैं, ऐसी स्थिति में रूस अपने बचाव के अधिकार के तहत आवश्यक कारर्वाई करेगा।'' गौरतलब है कि रूस के साथ किए गए इंटरमीडिएट-रेंज न्यूक्लियर फोर्सेज (INF) समझौते से अमेरिका अगस्त 2019 में अलग हो गया था।

 

इसके अलावा दोनों देशों के बीच हथियारों की दौड़ को नियंत्रित करने के लिए किए गए न्यू स्टाटर् समझौते की समय सीमा भी पांच फरवरी 2021 को समाप्त हो जायेगी। रूसी राजदूत के मुताबिक मॉस्को अमेरिका के राजनेताओं को यह समझाने का प्रयास कर रहा है कि हथियारों को कम करने को लेकर बातचीत बहुत आवश्यक है तभी इस दिशा में कोई ठोस परिणाम मिल सकते हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News