रूस का "जैमिंग" पैंतरा यूक्रेन पर पड़ा भारी ! स्टारलिंक सेवाएं की ठप्प, यूक्रेनी कमांडर बोले- "हम इलेक्ट्रॉनिक लड़ाई हार रहे"

punjabkesari.in Sunday, May 26, 2024 - 04:28 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः रूस की जैमिंग तकनीक यूक्रेन में एलन मस्क की स्टारलिंक सेवा में तेजी से हस्तक्षेप कर रही है। रूस ने कथित तौर पर स्टारलिंक उपग्रह इंटरनेट में हस्तक्षेप करने के लिए उन्नत तकनीक तैनात की है, जिससे यूक्रेन के उत्तरी मोर्चे पर अधिक रुकावटें आ रही हैं। यूक्रेनी सैनिक संचार और ड्रोन हमलों के लिए स्टारलिंक पर भरोसा करते हैं, लेकिन हाल ही में रूसी इलेक्ट्रॉनिक युद्ध ने महत्वपूर्ण व्यवधान पैदा किए हैं।  यूक्रेनी फ्रंट लाइन कमांडर ने कहा कि "हम इलेक्ट्रॉनिक  लड़ाई हार रहे हैं। हमलों से एक दिन पहले, यह बंद हो गया। "  यूक्रेन के डिजिटल परिवर्तन मंत्री मिखाइलो फेडोरोव के अनुसार "रूस स्टारलिंक कनेक्शन की गुणवत्ता को बाधित करने के लिए विभिन्न तंत्रों का परीक्षण कर रहा है।"

PunjabKesari

युद्ध की शुरुआत के बाद से, यूक्रेन की सेना ने संचार, हमलों का समन्वय और खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के लिए स्पेसएक्स की स्टारलिंक उपग्रह इंटरनेट सेवा का उपयोग किया है। लेकिन न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, पहली बार रूसी सेना ने स्टारलिंक में व्यापक व्यवधान उत्पन्न किया है, जिससे यूक्रेन के अग्रिम पंक्ति के सैनिकों के लिए गंभीर समस्याएँ पैदा हो गई हैं। यूक्रेन की 92वीं असॉल्ट ब्रिगेड के सदस्यों ने द टाइम्स से बात करते हुए कहा कि इस महीने की शुरुआत में स्टारलिंक की गति बेहद धीमी हो गई थी, क्योंकि रूसी सैनिक उत्तरी सीमा पर आगे बढ़ रहे थे।

 

PunjabKesari

अजाक्स नाम से जाने जाने वाले एक सैनिक ने  बताया, "हमलों से एक दिन पहले, यह अचानक बंद हो गया।" "यह बहुत, बहुत धीमा हो गया।"  अजाक्स ने कहा, "हम इलेक्ट्रॉनिक युद्ध की लड़ाई हार रहे हैं।"यूक्रेन के डिजिटल मंत्री मिखाइलो फेडोरोव ने हाल ही में एक साक्षात्कार में कहा कि रूस "स्टारलिंक कनेक्शन की गुणवत्ता को बाधित करने के लिए नए, परिष्कृत उपकरणों का परीक्षण कर रहा है क्योंकि यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है "। रिपोर्ट के अनुसार रूस ने यूक्रेन के महत्वपूर्ण स्टारलिंक युद्धक्षेत्र इंटरनेट को कैसे गड़बड़ाना है, इसका पता लगा लिया है।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि यूक्रेन स्पेसएक्स के साथ मिलकर इस समस्या का समाधान करने के लिए काम कर रहा है। गैर-लाभकारी संस्था सिक्योर वर्ल्ड फाउंडेशन के मुख्य कार्यक्रम अधिकारी ब्रायन वीडेन ने पहले बीआई को बताया था कि रूस ने यूक्रेन की स्टारलिंक सेवा को बाधित करने के लिए संघर्ष किया है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि इसके उपग्रह भूस्थिर उपग्रहों की तुलना में बहुत कम ऊंचाई पर संचालित होते हैं, जिसका अर्थ है कि उनके सिग्नल अधिक मजबूत और अधिक केंद्रित होते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News