वैक्सीन Sputnik V के उत्पादन के लिए भारत के साथ साझेदारी करना चाहता है रूस

punjabkesari.in Thursday, Aug 20, 2020 - 11:57 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दुनिया में कोरोना महामारी के मामले 2 करोड़ के पार पहुंच गए हैं। कई देश कोरोना वैक्सीन बनाने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं, रूस का दावा है कि उसने कोरोना वैक्सीन तैयार कर ली है। इस बीच रूस अपने द्वारा विकसित की गई कोरोना वैक्सीन Sputnik V के उत्पादन के लिए भारत के साथ साझेदारी करना चाहता है। यह बात रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) के सीईओ ने कही है। रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने ऐलान किया है कि उनके देश ने दुनिया की पहली कोरोनावायरस वैक्सीन बना ली है। यह काफी प्रभावशाली है और इस महामामीर के खिलाफ इंसान में स्थिर इम्युनिटी विकसित करती है। वैक्सीन को Sputnik V नाम दिया गया है।

Sputnik V को गैमेलिया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी ने RDIF के साथ मिलकर तैयार किया है। हालांकि वैक्सीन के तीसरे चरण के या बड़े पैमाने पर क्लिनिकल ट्रायल्स नहीं हुए हैं।

Sputnik V के उत्पादन में कई राष्ट्रों की दिलचस्पी
एक ऑनलाइन प्रेस ​ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए दिमित्रीव ने कहा कि लैटिन अमेरिका, एशिया और मध्य पूर्व के कई राष्ट्र रूसी वैक्सीन का उत्पादन करने में रुचि रखते हैं। वैक्सीन का उत्पादन बेहद महत्वपूर्ण मुद्दा है। अभी हम भारत के साथ साझेदारी पर विचार कर रहे हैं। हमें विश्वास है कि वे गैमेलिया वैक्सीन के उत्पादन में सक्षम है और यह कहना काफी जरूरी है कि ये वैक्सीन उत्पादन को लेकर साझेदारियां हमें इसकी मांग की पूर्ति करने में सक्षम बनाएंगी।

भारत में भी शुरू हो सकते हैं ट्रायल्स
दिमित्रीव ने आगे कहा कि रूस अंतरराष्ट्रीय सहयोग की दिशा में देख रहा है। हम न केवल रूस में बल्कि यूएई, सऊदी अरब और संभवत: ब्राजील व भारत में भी वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल्स करने जा रहे हैं। हम 5 से अधिक देशों में वैक्सीन के उत्पादन की योजना बना रहे हैं। कोविड19 वैक्सीन को लेकर एशिया, लैटिन अमेरिका, इटली व दुनिया के अन्य हिस्सों से भी बेहद भारी ​मांग है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News