रूस का दावा, सीरिया में अटैक कर अमरीका ने नहीं की रेड लाइन क्रॉस

punjabkesari.in Saturday, Apr 21, 2018 - 04:02 PM (IST)

मास्कोः  रूस ने शुक्रवार को कहा है कि अमरीका ने सीरिया पर अटैक कर रेड लाइन को क्रॉस नहीं किया है। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि अमरीका ने उनसे फोन पर बात कर कहा कि उन्होंने कहा कि सीरिया में हमारी रेड लाइन कहां थी, तब अमरीका ने बताया कि उन्होंने अटैक कर किसी भी रेड लाइन को क्रॉस नहीं किया है। सीरिया पर 7 अप्रैल को हुए केमिकल अटैक के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराते हुए अमेरिका ने सीरियाई मिलिट्री बेस पर हवाई हमले कर जवाब दिया था।

रूसी विदेश मंत्री के अनुसार, अमरीका ने उन्हें कहा कि सीरिया मे रूस की उपस्थिति की सम्मान करते हैं और उन्होंने वहां किसी भी प्रकार के रेड लाइन को क्रॉस नहीं किया है। अगर रूस के दावे को स्वीकार किया जाए, तो सीरिया अटैक के बाद अमरीका की तरफ से यह पहला सकारात्मक बयान है। विदेश मंत्री लावरोव ने साथ में यह भी कहा कि पिछले माह पुतिन की जीत के बाद, डोनाल्ड ट्रंप ने उन्हें बधाई देते हुए  व्हाइट हाउस आने के लिए निमंत्रण दिया था।

लावरोव ने कहा कि अगर पुतिन व्हाइट हाउस की यात्रा करते हैं, तो रूस और अमरीका के बीच यह एक पारस्परिक दौरा हो सकता है। उन्होंने कहा कि रूस के अधिकारी बहुत ज्यादा परेशान नहीं होना चाहते हैं, लेकिन अपमानित भी नहीं होना चाहते हैं। लावरोव ने कहा कि पुतिन अमेरिकी राष्ट्रपति से मीटिंग के तैयार है। रूस और अमेरिका के रिश्तों शीत युद्ध के बाद सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं। 2014 में युक्रेन विवाद, सीरिया युद्ध, 2016 यूएस इलेक्शन में मास्को की दखलंदाजी और ब्रिटेन में रूसी जासूस पर केमिकल अटैक जैसे ताजा विवादों ने दोनों ही देशों को हथियारों की लड़ाई को मुहाने पर लाकर खड़ा कर दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News