बंगलादेश में रोहिंग्या शरणार्थियों के ल‍िए भारत से पहुंचे स‍िखों ने शुरू किया ‘गुरु का लंगर’(Pics)

punjabkesari.in Friday, Sep 15, 2017 - 03:31 PM (IST)

नई दिल्ली: म्यांमार में हो रही हिंसा के कारण रोहिंग्या मुसलमान लगातार बंगलादेश की ओर पलायन कर रहे हैं। अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक,3,89,000 रोहिंग्या मुस्लिम बंगलादेश में शरण ले चुके हैं।
PunjabKesariबंगलादेश -म्यांमार सीमा पर रोहिंग्या मुस्लिम शरणार्थियों की सहायता करने के लिए भारत से पहुंचे सिख वॉलियंटर्स ने ‘गुरु लंगर’ शुरु कर दिया। बंगलादेश सरकार ने इस टीम को शरणार्थियों के लिए राहत कार्य शुरू करने की अनुमति दे दी। 
PunjabKesari
जानकारी मुताबिक, ‘द खालसा एड’ टीम ने सीमावर्ती शहर तेकनाफ में अपना कैंप लगा रखा है। टीम की तरफ से शाहपुरी द्वीप पर लंगर सेवा शुरू की गई। खालसा एड (इंडिया) के मैनेजिंग डायरेक्टर अमरप्रीत सिंह ने फोन पर मीडिया से बात करते हुए कहा,‘हम लोगों ने पहली बार यहां पर खाना तैयार करके बांटा है। 
PunjabKesariउन्होंने बताया शरणार्थियों की संख्या ज्यादा होने के कारण हमें डर था कि खाना बंटता देख कहीं भगदड़ ना मच जाए। लेकिन हमने सोचा कि शुरुआत में ही एक दिन में सभी लोगों को खाना खिलाने की हमारी क्षमता नहीं है। लंकिन लोगों को यहां खाने की बहुत जरूरत है।लंगर के पहले दिन पका हुआ चावल और सब्जी परोसी गई।
PunjabKesariभारत सरकार के ‘ऑपरेशन इंसानियत’ के तहत भारतीय वायुसेना का एक प्लेन भी राहत सामग्री लेकर बांग्लादेश पहुंच चुका है। विदेश मंत्रालय का कहना है, ‘भारत सरकार ने म्यांमार से भागकर बंगलादेश आए रोहिंग्या मुस्लिमों के लिए मानवता के नाते बंगलादेश की मदद करने का फैसला किया है।’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News