अफगानिस्तान में कोश टेपा नहर परियोजना की शुरुआत आर्थिक समृद्धि के लिए आशा की किरण

punjabkesari.in Saturday, Mar 23, 2024 - 01:27 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः वर्षों से,उत्तरी अफगानिस्तान को बार-बार सूखे, घटते जल संसाधनों और कृषि उत्पादकता में कमी के कारण आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। हालाँकि, तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा कोश टेपा नहर परियोजना की शुरुआत आशा की किरण के रूप में खड़ी है। इस महत्वाकांक्षी बुनियादी ढांचे के प्रयास का उद्देश्य बल्ख, जौज़जान और फरयाब जैसे प्रांतों के शुष्क परिदृश्यों को उपजाऊ मैदानों में बदलना है, जिससे क्षेत्र के लिए खाद्य सुरक्षा और आर्थिक समृद्धि के एक नए युग का वादा किया जा सके। 285 किलोमीटर लंबाई और 100 मीटर चौड़ाई में फैली, क़ोश टेपा नहर एक प्रभावशाली इंजीनियरिंग परियोजना है जिसे अमु दरिया नदी से सालाना 10 बिलियन क्यूबिक मीटर पानी निकालने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस पुनर्निर्देशन का लक्ष्य लगभग 550,000 हेक्टेयर रेगिस्तानी भूमि को सिंचित करना है।

 

खेती योग्य क्षेत्र में विस्तार से अफगानिस्तान की कृषि योग्य भूमि में एक तिहाई की वृद्धि होने का अनुमान है, जिससे देश 1980 के दशक के बाद पहली बार खाद्य उत्पादन में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने में सक्षम होगा, जो खाद्य आयात पर इसकी दीर्घकालिक निर्भरता से एक महत्वपूर्ण बदलाव है। इस विशाल परियोजना में लगभग 6,000 अफगानी मजदूर कार्यरत हैं, जो नहर के निर्माण के लिए उत्खननकर्ताओं और अन्य भारी मशीनरी का उपयोग करते हैं। यह कार्यबल उप प्रधान मंत्री अब्दुल गनी बरादर सहित वरिष्ठ तालिबान हस्तियों की देखरेख में काम करता है। आज तक, नहर का 100 किलोमीटर से अधिक काम पूरा हो चुका है, जो परियोजना के पहले चरण में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। इस प्रगति से क्षेत्र में आवश्यक जल आपूर्ति हुई है, जिससे नहर के रास्ते में प्रारंभिक कृषि विकास को बढ़ावा मिला है। कोश टेपा नहर उन समुदायों के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ का प्रतीक है जो वर्षों से सूखे, संघर्ष और पर्यावरणीय गिरावट से पीड़ित हैं।

 

स्थानीय ग्राम प्रधान मोहम्मद इश्फाक इस नहर को क्षेत्र की चुनौतियों के लिए एक महत्वपूर्ण समाधान के रूप में देखते हैं, उन्होंने कहा, "अगर हमारे पास केवल वह पानी होता, तो सब कुछ हल हो जाएगा।"परियोजना के लाभ कृषि पुनरुद्धार से परे हैं। खाद्य कीमतों को स्थिर करने और नए आर्थिक अवसर प्रदान करके गरीबी और कुपोषण को काफी हद तक कम करने का अनुमान है। इसके अलावा, यह सूखे और मरुस्थलीकरण जैसे पर्यावरणीय मुद्दों को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे अफ़गानों को अंतरराष्ट्रीय सहायता पर निर्भर रहने के बजाय अधिक आत्मनिर्भर होने का अधिकार मिलेगा। तालिबान शासित अफगानिस्तान में मौजूदा राजनीतिक और आर्थिक परिस्थितियों में इस तरह के भव्य पैमाने की परियोजना को लागू करना राष्ट्र के कल्याण के लिए प्रशासन की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। कोयला खनन राजस्व सहित घरेलू स्रोतों से वित्त पोषित लगभग 100 मिलियन डॉलर के निवेश के साथ, यह परियोजना देश की वार्षिक कर आय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा दर्शाती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News