श्रीलंका हमलों के जिम्मेदार सभी नौ लोगों की पहचान जारी

punjabkesari.in Friday, May 03, 2019 - 12:20 AM (IST)

कोलंबो: श्रीलंका की पुलिस ने ईस्टर के दिन हुए आतंकवादी हमलों के लिए जिम्मेदार सभी नौ लोगों की पहचान सार्वजनिक कर दी है। अधिकारियों ने बताया कि आतंकवाद-रोधी कानूनों के तहत हमलावरों की संपत्तियां जब्त कर ली जाएंगी। पुलिस प्रवक्ता रुवन गुनसेकेरा ने बुधवार को पुष्टि की कि दो लक्जरी होटलों में हुए हमलों के लिए कोलंबो के एक धनी परिवार के दो भाई जिम्मेदार हैं। न्यूजीलैंड की समाचार सेवा ‘न्यूजहब' के अनुसार शांगरी-ला होटल पर हमला करने वाले आत्मघाती हमलावर की पहचान इल्हाम अहमद मोहम्मद इब्राहिम के रूप में की गई है जिसका भाई इंसाफ अहमद समीप के सिनमन ग्रांड होटल में विस्फोट करने के लिए जिम्मेदार है।

PunjabKesariशांगरी-ला पर हमला करने वाले एक अन्य आत्मघाती हमलावर का नाम जहरान हाशिम है। द गार्जियन की रिपोर्टर के अनुसार हाशिम ने हमलों के लिए जिम्मेदार स्थानीय जेहादी समूह का नेतृत्व किया था। हाशिम प्रतिबंधित संगठन नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) का भी नेतृत्व करता था। तीसरे होटल किंग्सबरी में विस्फोट करने वाले व्यक्ति की पहचान मोहम्मद अज्जम मुबारक मोहम्मद के रूप में की गई है। पुलिस प्रवक्ता गुनासेकेरा ने पुष्टि की कि मोहम्मद की पत्नी पुलिस हिरासत में है। 

PunjabKesariसेंट एंथोनी चर्च पर हमला एक स्थानीय निवासी अहमद मुआज ने किया था। उसके भाई को गिरफ्तार कर लिया गया है। सेंट सेबेस्टियन चर्च पर हमला मोहम्मद हस्थुन नामक व्यक्ति ने किया था। द गार्जियन की खबर के अनुसार हस्थुन और हाशिम एक ही इलाके में आस-पास रहते थे। बट्टीकालोआ में क्रिश्चियन जियोन चर्च पर हमला स्थानीय निवासी मोहम्मद नासिर मोहम्मद असद ने किया था। 

एक अन्य लक्जरी होटल में बम विस्फोट करने में असफल रहने वाले हमलावर की पहचान अब्दुल लतीफ के रूप में हुई है। लतीफ ने कोलंबो के समीप एक गेस्ट हाउस में विस्फोट करने की कोशिश की थी। द गार्जियन की रिपोर्टर के अनुसार लतीफ ने ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन से पढ़ाई की है। होटल पर बम हमलों के बाद इल्हाम अहमद की पत्नी फातिमा इल्हाम ने एक आत्मघाती हमला किया जिसमें उसके दो बच्चों और तीन पुलिस अधिकारियों की मौत हो गई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News