श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने दिया इस्तीफा, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Sunday, Jul 10, 2022 - 07:00 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः श्रीलंका में आर्थिक हालात से त्रस्त जनता ने शनिवार को राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के आवास पर कब्जा कर लिया। वहीं राष्ट्रपति अपना आवास छोड़कर भाग गए हैं। इसी बीच, श्रीलंका में प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। पीएम ने ट्वीट कर कहा कि आज पार्टी नेताओं की बैठक में सभी नागरिकों की सुरक्षा समेत सरकार की निरंतरता को सुनिश्चित करने के लिए सर्वदलीय सरकार बनाने का फैसला लिया गया। मैं इस फैसले को आसान बनाने के लिए प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देता हूं।

श्रीलंका में राष्ट्रपति भवन पर हिंसक भीड़ का कब्जा
श्रीलंका में प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग करते हुए शनिवार को यहां अवरोधकों को हटाकर उनके आधिकारिक आवास में घुस गए। ‘डेली मिरर' की खबर के मुताबिक, पुलिस ने शनिवार सुबह प्रदर्शनकारियों को राष्ट्रपति आवास में घुसने से रोकने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया और उन पर पानी की बौछारें की तथा गोलियां भी चलायी। हालांकि, प्रदर्शनकारी अवरोधकों को हटाकर राष्ट्रपति आवास में घुस गए।

पाकिस्तान में फूटा महंगाई बम
पाकिस्तान में शहबाज शरीफ सरकार भी जनता को महंगाई से राहत दिलाने में नाकामयाब साबित हो रही है। आर्थिक मंदहाली की गर्त में डूब चुके पाकिस्तान की जनता ईंधन की कीमतों में बेताहाशा वृद्धि से बदहाल हो रही है। शहबाज सरकार ने बेचारी जनता पर महंगाई का नया बम फोड़ते हुए  1 जुलाई से प्राकृतिक गैस (LPG) की कीमतों में 43 प्रतिशत से 235 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दे दी है।

यूक्रेन ने भारत समेत 5 देशों में अपने राजदूतों को किया बर्खास्त
यूक्रेन-रूस के युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने बड़ा कदम उठाया। जेलेंस्की ने भारत समेत पांच देशों में तैनात यूक्रेन के राजदूतों को बर्खास्त कर दिया है। यूक्रेनी राष्ट्रपति की आधिकाारिक वेबसाइट पर प्रकाशित बयान के अनुसार, इन देशों में जर्मनी, भारत, चेक गणराज्य, नॉर्वे और हंगरी शामिल हैं। सबसे ज्यादा आश्चर्य जर्मनी में तैनात यूक्रेन के वरिष्ठ राजदूत एंड्री मेलनिक की बर्खास्ती पर हो रहा है। 

श्रीलंका में हालात हुए बेकाबू, प्रदर्शनकारियों ने पीएम आवास में लगाई आग
श्रीलंका में प्रदर्शनकारी बेकाबू हो गए हैं। प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे के निजी आवास में आग लगा दी है और कई गाड़ियों में तोड़फोड़ भी की है। प्रदर्शनकारियों ने पीएम की कई गाड़ियों को नुकसान पहुंचाया है। दरअसल, श्रीलंका के हालात बदतर हो चुके हैं। राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने देश को दिवालिया घोषित कर दिया है।

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री आबे का पार्थिव शरीर लाया गया टोक्यो
जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधान मंत्री रहने वाले शिंजो आबे की आगामी चुनावों के प्रचार के दौरान गोली मारकर हत्या करने के एक दिन बाद, उनके शरीर को पश्चिमी जापान के नारा शहर से टोक्यो ले जाया गया । 67 वर्षीय नेता को एक पूर्व सैनिक ने घर में बनी बंदूक से दो बार गोली मारी थी।

घटती आबादी से परेशान चीन अधिक बच्चे पैदा करने वाली महिलाओं दे रहा 'तोहफे'
अपने देश की घटती आबाद से चीन टेंशन में है। देश की श्रम शक्ति को मजबूत करने के लिए चीन अपनी आबादी बढ़ाना चाहता  है और शी जिनपिंग सरकार ने अधिक बच्चे पैदा करने वाली महिलाओं को तोहफो का ऐलान किया है। इन तोहफों के तहत अधिक बच्चे पैदा करने वाली महिलाओं को टैक्स में छूट, हाउसिंग क्रेडिट, शैक्षणिक लाभ के साथ ही और सारी सुविधाओं का लाभ देने का लालच दिया जा रहा है।

पद्मा ब्रिज का श्रेय लूट रहा चीन, बांग्लादेश ने किया विरोध
बांग्लादेश में पद्मा नदी पर बने पुल के निर्माण का श्रेय चीन द्वारा लेने पर ढाका ने पुरजोर विरोध किया है। ढाका में चीन के राजदूत के पुल निर्माण का श्रेय लेने के हास्यास्पद व्यवहार को लेकर बीजिंग की चिंता बढ़ गई है। उसकी बेल्ट एंड रोड (बीआरआइ) परियोजना सवालों के घेरे में आ गई है।  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री शेख हसीना द्वारा 25 जून को ब्रिज का औपचारिक उद्घाटन किए जाने के बाद बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने कहा था, 'पद्मा बहुद्देश्यीय पुल के निर्माण पर बांग्लादेश सरकार ने पूरी राशि खर्च की है और इसके निर्माण में किसी द्विपक्षीय या बहुपक्षीय फंडिंग एजेंसी से सहयोग नहीं लिया गया है।'

चीन ने फिर दी धमकी- ताइवान के साथ सैन्य ‘मिलीभगत' बंद करे अमेरिका
द्विपक्षीय संबंधों में लगातार तनाव वृद्धि के बीच चीन ने अमेरिका से दोनों देशों के सेना प्रमुखों (ज्वायंट चीफ ऑफ स्टॉफ) की डिजिटल बैठक के दौरान ताइवान से सैन्य ‘मिलीभगत' बंद करने की मांग की है। चीन के सेना प्रमुख जनरल ली जुओचेंग ने बृहस्पतिवार को अमेरिकी सैन्य प्रमुख जनरल मार्क मिले से कहा कि चीन के लिए अपने ‘मूल हितों' से जुड़े मुद्दों पर ‘समझौते की कोई गुजाइंश नहीं' है।

पाकिस्तान में बस-वैन की टक्कर में पांच की मौत, 9 घायल
दक्षिण पश्चिम पाकिस्तान के लासबेला जिले में बस और वैन के बीच टक्कर होने से  पांच लोगों की मौत हो गई  जबकि 9 लोग घायल हो गए। घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, दुर्घटना जिले के वांडर इलाके के पास उस समय हुई जब विपरीत दिशा से आ रहे वाहन तेज गति के कारण एक-दूसरे से टकरा गए। बचावकर्मियों ने स्थानीय मीडिया को बताया कि घायल यात्रियों को पहले प्रारंभिक इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल ले जाया गया।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News