एक ही रात में टीवी पर स्टार बना राहुल

punjabkesari.in Thursday, Aug 17, 2017 - 12:08 PM (IST)

लंदन: ब्रिटेन में एक टीवी कार्यक्रम में सभी सवालों का ठीक जवाब देने के बाद भारतीय मूल का 12 वर्षीय लड़का एक ही रात में सनसनी बन गया है। नई टीवी श्रृंखला ‘ चाइल्ड जीनियस’ के पहले दौर में राहुल ने सभी 14 सवालों का ठीक उत्तर दिया। यह कार्यक्रम ‘चैनल 4’ पर प्रसारित होता है। उसका आई क्यू 162 था और ऐसा माना जाता है कि यह अल्बर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग जैसे लोगों से भी ज्यादा है। 

PunjabKesariइस तरह वह उस मेन्सा क्लब का सदस्य बनने के भी योग्य हो गया है जो दुनिया में उच्च आईक्यू वाले लोगों का सबसे बड़ा और सबसे पुराना क्लब है। हालांकि इनमें से किसी वैज्ञानिक ने आईक्यू परीक्षा नहीं दी है इसलिए यह कहना केवल एक अनुमान है। टीवी के इस कार्यक्रम में शामिल आठ से 12 साल के 20 प्रतिभागियों में से हर हफ्ते प्रतिभागी धीरे-धीरे घटेंगे और अंत में एक विजेता बनकर उभरेगा। उसने 15 में से 14 सवालों के सही जवाब दिए लेकिन अंतिम प्रश्न का उत्तर देने के लिए उसके पास वक्त नहीं था।  

PunjabKesariराहुल ने कहा, ‘‘ मैं हमेशा सर्वश्रेष्ठ करना चाहता हूं और मैं किसी भी कीमत पर करूंगा। मैं समझता हूं कि मैं जीनियस हूं। मैं मेंटल मैथ्स, सामान्य ज्ञान में अच्छा हूं और सामग्री को रटना मुझे आसान लगता है।’’ उसने कहा कि उसकी पसंदीदा भाषा लैटिन है। कार्यक्रम में पहले दौर में सफलता के बाद वह सोशल मीडिया पर छा गया। एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने चुटकुला लिखा, ‘‘ राहुल उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच शांति बातचीत कर सकता है।’’
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News