पुतिन ने भारतवासियों की जमकर की तारीफ, कहा- डेढ़ अरब लोग बेहद मेहनती व प्रतिभाशाली

punjabkesari.in Saturday, Nov 05, 2022 - 01:59 PM (IST)

मास्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करने के बाद अब भारतीय नागरिकों की तारीफों के पुल बांधे हैं। पुतिन ने भारतीयों को प्रतिभाशाली, बहुत मेहनती और महत्वाकांक्षी कहकर उनकी  प्रशंसा की। शुक्रवार को रूस के एकता दिवस के अवसर पर पुतिन ने कहा कि ‘भारत अपने विकास के मामले में बेहतरीन नतीजे हासिल करेगा। इसमें कोई संदेह नहीं है और लगभग डेढ़ अरब लोगों में अब यह क्षमता है।’

 

इससे एक हफ्ता पहले 27 अक्टूबर को  पुतिन ने PM नरेंद्र मोदी की स्वतंत्र विदेश नीति की प्रशंसा की थी और उनको सच्चा देशभक्त बताया था। पुतिन ने कहा था कि पीएम मोदी दुनिया के उन व्यक्तियों में से एक हैं जो अपने देश के हित में एक स्वतंत्र विदेश नीति को आगे बढ़ाने में सक्षम हैं। भारत ने दुनिया में हर किसी से सम्मान हासिल किया है। हाल के वर्षों में पीएम मोदी के नेतृत्व में बहुत कुछ किया गया है। वह अपने देश के सच्चे देशभक्त हैं। और उनकी ‘मेक इन इंडिया’ की अवधारणा एक प्रयास महत्वपूर्ण है।  भारत ने वास्तव में अपने विकास में प्रगति की है, इसके आगे एक महान भविष्य है।

 


रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि उनके देश के साथ भारत के विशेष संबंध हैं, जो दशकों से वास्तव में घनिष्ठ सहयोगी संबंधों की नींव पर बने हैं।  पुतिन ने कहा कि रूस का भारत के साथ कभी कोई विवाद नहीं रहा और दोनों देशों ने हमेशा एक-दूसरे का समर्थन किया। गौरतलब है कि सितंबर में पुतिन और मोदी शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में मिले थे जहां पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से यूक्रेन में युद्ध समाप्त करने का आग्रह किया था।  पीएम मोदी ने कहा था कि आज का युग युद्ध का नहीं है, पुतिन को बातचीत के रास्ते पर लौटना चाहिए। यूक्रेन की जंग के बाद जहां अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने रूस पर कई तरह के आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं, वहीं तमाम दबाव के बावजूद भारत इनसे दूर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News