रूस ने यूक्रेन के साथ युद्ध में किया सीजफायर का ऐलान, 2 दिन तक नहीं होगी जंग, जानें वजह

punjabkesari.in Thursday, Jan 05, 2023 - 10:19 PM (IST)

मॉस्कोः रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूसी रूढ़िवादी क्रिसमस की छुट्टी के लिए इस सप्ताहांत यूक्रेन में मास्को के सशस्त्र बलों को 36 घंटे के संघर्ष विराम का बृहस्पतिवार को आदेश दिया। क्रेमलिन ने यह जानकारी दी। यह आदेश रूसी ऑर्थोडॉक्स चर्च के प्रमुख पैट्रिआर्क किरिल के प्रस्ताव के बाद आया है। 

रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू को संबोधित पुतिन का यह आदेश क्रेमलिन की वेबसाइट पर प्रकाशित हुआ है। इस आदेश के अनुसार इस तथ्य के आधार पर कि बड़ी संख्या में रूढ़िवादी नागरिक युद्ध क्षेत्रों में रहते हैं, हम यूक्रेनी पक्ष से संघर्ष विराम की घोषणा करने का आह्वान करते हैं।रूसी ऑर्थोडॉक्स चर्च के प्रमुख ने बृहस्पतिवार को इस सप्ताहांत यूक्रेन में 36 घंटे के क्रिसमस संघर्ष विराम का आह्वान किया, लेकिन उनकी अपील से लगभग 11 महीने पहले रूसी हमले के साथ शुरू हुए युद्ध को रोकने में कोई सफलता मिलने की संभावना नहीं दिख रही है। 

पैट्रिआर्क किरिल ने स्थानीय समयानुसार शुक्रवार दोपहर से शनिवार मध्यरात्रि तक युद्धविराम का सुझाव दिया। यूक्रेनी राष्ट्रपति के सलाहकार माईखाइलो पोडोलीक ने किरिल के आह्वान को खारिज कर दिया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने 25 दिसंबर से पहले रूसी सेना की वापसी का प्रस्ताव दिया था, लेकिन रूस ने इसे अस्वीकार कर दिया था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News