गुब्बारा मामला : चीन ने अमेरिका पर अविवेकपूर्ण बल प्रयोग का आरोप लगाया

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2023 - 05:07 PM (IST)

बीजिंग, छह फरवरी (एपी) चीन ने अमेरिकी सेना द्वारा उसके कथित मौसम अनुसंधान गुब्बारे को मार गिराने की घटना पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए वाशिंगटन पर अविवेकपूर्ण बल प्रयोग का आरोप लगाया है।

बीजिंग ने कहा है कि इस घटनाक्रम ने ‘चीन-अमेरिका संबंधों को पटरी पर लाने के लिए दोनों पक्षों की ओर से किए गए प्रयासों और उनमें हुई प्रगति को गंभीर रूप से प्रभावित किया है तथा नुकसान पहुंचाया है।’
अमेरिकी हवाई क्षेत्र में चीनी गुब्बारा उड़ने की घटना ने पहले से ही तनावपूर्ण दौर से गुजर रहे चीन-अमेरिका संबंधों में तल्खी और बढ़ा दी है। अमेरिकी सेना ने शनिवार को राष्ट्रपति जो बाइडन के निर्देश पर चीनी गुब्बारे को उस समय मार गिराया था, जब वह अटलांटिक महासागर के ऊपर से गुजर रहा था।

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अमेरिकी वायु क्षेत्र में चीनी गुब्बारा दिखने के बाद शुक्रवार को अपनी बीजिंग यात्रा स्थगित कर दी थी। वहीं, चीन के रक्षा मंत्रालय ने गुब्बारे को मार गिराए जाने के बाद एक बयान जारी कर कहा था कि ‘वह इसकी प्रतिक्रिया में जरूरी कदम उठाने का अधिकार रखता है।’
चीन के उप विदेश मंत्री शाई फेंग ने कहा कि उन्होंने ‘चीन के असैन्य, मानवरहित हवाई जहाज को सैन्य बल से मार गिराने की घटना को लेकर’ अमेरिकी दूतावास में रविवार को आधिकारिक तौर पर शिकायत दर्ज कराई।

फेंग ने कहा, “हालांकि, अमेरिका ने हमारे पक्ष को अनसुना कर दिया और हमारे असैन्य हवाई जहाज पर अविवेकपूर्ण बल प्रयोग किया, जो अमेरिकी वायुक्षेत्र से बाहर निकलने ही वाला था। उसने निश्चित तौर पर गैरजरूरी प्रतिक्रिया दी और अंतरराष्ट्रीय कानून एवं व्यवस्था की भावना का गंभीर उल्लंघन किया।”
एपी पारुल मनीषा मनीषा 0602 1625 बीजिंग

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News