चीन के राष्ट्रपति ने अफ्रीकी नेताओं को कर्ज माफी, कोविड टीके की पेशकश की

punjabkesari.in Monday, Nov 29, 2021 - 11:31 PM (IST)

बीजिंग, 29 नवंबर (भाषा) चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सोमवार को एक बैठक में अफ्रीका में कोविड-19 रोधी टीके की एक अरब खुराके देने, कर्ज माफी और आठ लाख नौकरियों के सृजन सहित कई प्रोत्साहन की पेशकश की।

अफ्रीका में अमेरिका के प्रभाव को चुनौती देने की कवायद के मद्देनजर चीन द्वारा ये घोषणाएं की गईं। चिनफिंग ने अफ्रीकी नेताओं से कहा कि चीन नस्लवाद और आंतरिक मामलों में बाहरी हस्तक्षेप का विरोध करने में हमेशा उनका साथ देता है।

राष्ट्रपति चिनफिंग ने वीडियो लिंक के माध्यम से चीन-अफ्रीका सहयोग मंच के आठवें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हम दोनों आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप, नस्लीय भेदभाव और एकतरफा प्रतिबंधों का विरोध करते हैं।’’
चिनफिंग ने कहा, ‘‘2022 तक अफ्रीकी आबादी के 60 प्रतिशत को टीका लगाने के लक्ष्य को हासिल करने में अफ्रीकी संघ (एयू) की मदद करने के लिए मैं घोषणा करता हूं कि चीन अफ्रीका को टीके की एक अरब खुराक प्रदान करेगा। इसके तहत 60 करोड़ खुराक दान के रूप में आपूर्ति की जाएगी। इसके अलावा 40 करोड़ खुराक चीनी कंपनियों और संबंधित अफ्रीकी देशों द्वारा संयुक्त उत्पादन जैसे माध्यमों से आपूर्ति की जाएगी।’’
चिनफिंग ने कहा कि चीन अफ्रीकी देशों के लिए 10 चिकित्सा और स्वास्थ्य परियोजनाएं शुरू करेगा और 1,500 चिकित्सा कर्मियों और सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों को अफ्रीका भेजेगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News