चीन के अंतरिक्ष यात्री 90 दिन के मिशन के बाद पृथ्वी पर लौटे

09/18/2021 9:13:17 AM

बीजिंग, 17 सितंबर (भाषा) चीन ने शुक्रवार को घोषणा की कि उसके अब तक के सबसे लंबे अंतरिक्ष मिशन को पूरा करके 90 दिन बाद तीन चीनी अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर लौट आए और उसके पहले अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण का मिशन पूरी तरह सफल रहा।

चाइना मैन्ड स्पेस एजेंसी (सीएमएसए) ने बताया कि अंतरिक्ष यात्री नी हाइशेंग, लियू बोमिंग और टैंग होंगबो स्थानीय समयानुसार शुक्रवार को दोपहर 1:35 बजे ‘शेनझोउ-12’ अंतरिक्ष यान से पृथ्वी पर लौटे। एजेंसी ने कहा कि अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण का मिशन पूरी तरह सफल रहा।

सरकारी मीडिया के अनुसार तीनों अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर उतरने के बाद स्वस्थ हैं। उन्होंने पृथ्वी से करीब 380 किलोमीटर ऊंचाई पर चीन के अंतरिक्ष स्टेशन पर स्थित तियान्हे मॉड्यूल में 90 दिन बिताये। इससे पहले इनर मंगोलिया ऑटोनोमस क्षेत्र में अंतरिक्षयान के उतरने से पहले शेनझोउ-12 के री-एंट्री कैप्सूल के मुख्य पैराशूट को सफलतापूर्वक उतारा गया। तीनों अंतरिक्षयात्रियों ने अंतरिक्ष केंद्र के अनेक भागों का निर्माण करने के तीन महीने के मिशन पर इस साल जून में अंतरिक्ष स्टेशन के मॉड्यूल में प्रवेश किया था।

यह अंतरिक्ष स्टेशन पूरा तैयार होने के बाद पाकिस्तान जैसे चीन के करीबी देशों और अन्य अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष साझेदारों के लिए खुल सकता है।

सीएमएसए के निदेशक के सहायक जी किमिंग ने बुधवार को मीडिया को बताया कि रूस के साथ करीबी सहयोग के अलावा चीन फ्रांस, इटली, पाकिस्तान और अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय सहयोग कर रहा है जिसमें मौलिक भौतिकी, अंतरिक्ष चिकित्सा तथा अंतरिक्ष स्वायत्तता में प्रयोगों पर ध्यान दिया जाएगा।

चीन और रूस ने एक चंद्र अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण की रूपरेखा भी सार्वजनिक की है। इस स्टेशन का उद्देश्य चंद्रमा की सतह पर अनुसंधान गतिविधियों को बढ़ावा देना है।

चीन के तीनों अंतरिक्ष यात्रियों ने निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचने के बाद 10-मीटर (33-फुट) का एक ‘मैकेनिकल आर्म’ तैनात किया था और राष्ट्रपति तथा कम्युनिस्ट पार्टी के नेता शी चिनफिंग के साथ एक वीडियो कॉल पर बात की थी।

चीन ने 2003 से अभी तक 14 अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजा है। वह पूर्व सोवियत संघ और अमेरिका के बाद ऐसा करने वाला तीसरा देश बन गया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News