मध्य चीन में बाढ़ के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 56 हुई

2021-07-23T21:38:45.787

बीजिंग, 23 जुलाई (भाषा) मध्य चीन में सदियों की सबसे भारी बारिश के बाद आयी बाढ़ में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 56 हो गयी है, जबकि पांच लोगों के लापता होने की खबर है और 10 अरब डॉलर के नुकसान का अनुमान जताया गया है। सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

प्रांतीय आपात प्रबंधन विभाग ने बताया कि करीब 1000 वर्षों में हुई सबसे भारी बारिश के कारण हेनान प्रांत में करीब 30 लाख लोग प्रभावित हुए और कुल 3,76,000 स्थानीय निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि मध्य चीन के हेनान प्रांत में मूसलाधार बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 56 हो गई है, जबकि पांच लोगों के लापता होने की खबर है।

सरकारी ‘चाइना डेली’ अखबार ने स्थानीय प्राधिकारियों के हवाले से बताया कि आर्थिक नुकसान बढ़कर 10 अरब डॉलर तक पहुंच गया है।

करीब 1.2 करोड़ की आबादी वाले झेंगझोउ शहर में जनजीवन सामान्य हो रहा है और बचावकर्मी बाढ़ में फंसे हजारों लोगों की मदद कर रहे हैं। अस्पतालों के बाढ़ में डूबने के कारण बृहस्पतिवार को अधिकारी मरीजों को बचाने के लिए रवाना हुए। हांगकांग स्थित ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ की खबर के अनुसार, झेंगझोउ ने अपनी आपात प्रतिक्रिया का स्तर कम कर दिया है लेकिन हेनान प्रांत के अन्य हिस्सों में अब भी बारिश कहर बरपा रही है। समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने बताया कि शहर में 8,000 से अधिक सैन्य कर्मियों ने 10 अलग-अलग खतरे वाले क्षेत्रों में काम किया। आवश्यक सामान की आपूर्ति के लिए शहर में दान केंद्र बनाए गए हैं। इस बीच, पांच बचाव दल बाढ़ में फंसे लोगों या घायलों की मदद करने के लिए आसपास के गांवों का दौरा कर रहे हैं और वे सड़कों से बाढ़ के पानी की निकासी के लिए रात-दिन काम कर रहे हैं। गौरतलब है कि शहर के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के कारण आयी बाढ़ से सड़कें नदियों में तब्दील हो गई, लोग और वाहन बह गए। बाढ़ में सैकड़ों कारें बह गयीं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News