मैंने जॉर्ज फ्लॉयड की बेटी से कहा कि तुम्हारे पिता ने दुनिया बदल दी: बाइडन

2021-04-21T16:32:29.79

वाशिंगटन, 21 अप्रैल (भाषा) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को बताया कि उन्होंने जॉर्ज फ्लॉयड की सात साल की बेटी से हुई बातचीत में कहा कि उसके पिता की मृत्यु से वैश्विक बदलाव शुरू हुआ है।

मिनियापोलिस की एक सड़क पर पूर्व पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन ने अफ्रीकी-अमेरिकी फ्लॉयड की गर्दन को अपने घुटने से दबा दिया था जिससे उसकी मौत हो गयी थी।

बाइडन ने कहा कि उन्होंने पिछले साल जून में फ्लॉयड के अंतिम संस्कार के दौरान उसकी बेटी जियाना फ्लॉयड से मुलाकात की थी।

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने उसका हाथ पकड़ा और कहा कि तुम्हारे पिता तुम्हें गर्व से देख रहे हैं। तो उसने मुझसे कहा कि ‘डैडी ने दुनिया बदल दी’।’’
बाइडन ने बताया कि उन्होंने मंगलवार को एक बार फिर जियाना से बातचीत की। इससे पहले एक अमेरिकी जूरी ने चाउविन को फ्लॉयड की हत्या का दोषी पाया था।

बाइडन ने जियाना से कहा, ‘‘डैडी ने दुनिया बदल दी। इसे अपनी विरासत बनाना। शांति की विरासत, हिंसा की नहीं, न्याय की विरासत।’’
बाइडन ने चाउविन मामले में फैसले को दुर्लभ लेकिन अमेरिका में न्याय की ओर एक बड़ा कदम करार दिया।

व्हाइट हाउस से जारी अपने बयान में उन्होंने कहा, ‘‘आज मिन्नेसोटा की जूरी ने पूर्व पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन को जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के सभी आरोपों में दोषी पाया।’’
राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘यह दिनदहाड़े की गयी हत्या थी।’’
उन्होंने कहा, ‘‘कानून से बड़ा कोई नहीं हो सकता और आज का फैसला यही संदेश देता है। लेकिन यह काफी नहीं है।’’
चाउविन को दोषी करार दिये जाने के फैसले के बाद राष्ट्रपति बाइडन, उप राष्ट्रपति कमला हैरिस और प्रथम अमेरिकी महिला जिल बाइडन ने जॉर्ज फ्लॉयड के छोटे भाई फिलोनिस फ्लॉयड से भी बात की।

इस बीच सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, फ्लॉयड की मौत के दौरान का वीडियो फिल्माने वाली किशोरी डार्नेला फ्रेजियर ने चाउविन को दोषी ठहराये जाने के बाद राहत जताई।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static