ट्रंप के नरसंहार दोषियों को माफी देने पर इराक के नागरिकों ने की निंदा

punjabkesari.in Thursday, Dec 24, 2020 - 11:31 AM (IST)

वाशिंगटन, 24 दिसम्बर (एपी) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनोल्ड ट्रंप के बगदाद में 2007 में हुए नरसंहार के मामले में दोषी पाए गए पूर्व सरकारी ठेकेदारों को माफी देने के फैसले को मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और कुछ इराकी लोगों ने न्याय नहीं होना बताया है।

इराकी नेतृत्व के लिए खबर ऐसे महत्वपूर्ण समय में आई है, जब वह कुछ इराकी गुटों द्वारा अमेरिकी सैनिकों की इराक से पूर्ण वापसी का मांग पर संतुलित बनाने की कोशिश कर रहा है।

बगदाद के निवासी सलेह आबेद ने कहा, ‘‘ कुख्यात ‘ब्लैकवॉटर कम्पनी’ के लोगों ने निसूर स्क्वायर में इराकी नागरिकों की हत्या की। आज, हमें पता चला कि राष्ट्रपति ट्रंप के निजी आदेश पर उन्हें रिहा कर दिया गया, जैसे कि उन्हें इराक में बहे खून की कोई परवाह ही नहीं है।’’
‘ब्लैकवॉटर’ के कर्मचारियों ने सितम्बर 2007 में भीड़भाड़ वाले बगदाद ट्रैफिक सर्कल पर लोगों पर गोलियां चला दी थीं। इसमें बच्चों और महिलाओं समेत 14 नागरिक मारे गए थे।

संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार कार्यालय ने भी बुधवार को इस फैसले पर ‘‘गहरी चिंता’’ व्यक्त करते हुए कहा कि इस तरह की दंड-मुक्ति से लोगों को भविष्य में ऐसे अपराध करने को लेकर बढ़ावा मिलेगा।

इराक के विदेश मंत्रालय ने कहा कि माफी देते समय ‘‘अपराध की गंभीरता पर गौर नहीं किया गया’’ और अमेरिका से इस पर पुन:विचार करने को कहा जाएगा।

हमले में मारे गए एक लड़के के पिता मोहम्मद किनानी अल-रज्जाक ने ‘बीबीसी’ से कहा कि माफी के निर्णय ने एक बार फिर ‘‘मेरी जिंदगी तबाह कर दी’’।

एपी निहारिका मानसी मानसी 2412 1129 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News