वंदे भारत मिशन के तहत और उड़ानों के संचालन के लिए भारत के साथ वार्ता जारी : चीन

punjabkesari.in Thursday, Nov 05, 2020 - 09:21 AM (IST)

बीजिंग, तीन नवंबर (भाषा) चीन ने मंगलवार को कहा कि वंदे भारत मिशन (वीबीएम) के तहत और उड़ानें संचालित करने की भारत की घोषणा को लेकर भारतीय एवं चीनी अधिकारियों के बीच बातचीत जारी है।

भारतीय दूतावास ने यहां सोमवार घोषणा की कि एअर इंडिया दिल्ली के लिए चार उड़ानें संचालित करने की योजना बना रही है जो 13, 20, 27 नवंबर और चार दिसंबर को रवाना होंगी।

भारतीय अधिकारियों ने बताया कि भारत वंदे भारत मिशन के तहत छह नवंबर को चीन के वुहान के लिए दिल्ली से एक उड़ान का भी प्रबंध कर रहा है। वीबीएम के तहत गत 30 अक्टूबर को नयी दिल्ली से वुहान की एक हालिया उड़ान में 19 भारतीय यात्री कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे।

यह पूछे जाने पर कि 19 भारतीय यात्रियों के संक्रमित पाए जाने की खबरों के बाद क्या चीन वीबीएम संबंधी मंजूरी देने में विलंब कर सकता है, चीनी विदेश मंत्राल के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने यहां संवाददाताओं से कहा कि हुबेई स्वास्थ्य आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, उस उड़ान के यात्रियों की जांच के बाद चार लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई और 19 ऐसे लोग संक्रमित पाए गए, जिनमें संक्रमण के लक्षण नहीं थे।

गत 30 अक्टूबर को नयी दिल्ली से 277 भारतीय यहां आए और वापसी में 157 भारत लौटे।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘अस्थायी उड़ानों संबंधी प्रबंध को लेकर दोनों पक्ष वार्ता कर रहे हैं।’’ एअर इंडिया ने कहा कि दिल्ली से वुहान जाने के लिए विमान में सवार होने वाले सभी यात्रियों के पास पंजीकृत प्रयोगशालाओं की रिपोर्ट थी, जिसमें उनके संक्रमित नहीं होने की पुष्टि की गई थी।

इसने सोमवार को एक बयान में कहा, ‘‘एअर इंडिया नियामक संस्थाओं के सुरक्षा संबंधी सभी प्रोटोकॉल का पालन करती है और उड़ान के गंतव्य स्थल की सभी अनिवार्यताओं के अनुरूप काम करता है।’’ एअर इंडिया ने कहा, ‘‘कोविड-19 से पीड़ित नहीं होने की रिपोर्ट के बिना यात्रियों के हमारी किसी उड़ान में सवार होने का सवाल ही पैदा नहीं होता।’’ चीनी अधिकारियों के प्रोटोकॉल के तहत संक्रमित पाए गए सभी लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया जाएगा और संक्रमणमुक्त पाए जाने के बाद ही उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जाएगी।

प्रोटोकॉल के तहत चीन आने वाले सभी लोगों को अनिवार्य रूप से 14 दिन तक पृथक-वास में रहना होगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News