अमेरिका में चीन के लिए जासूसी करने के मामले में सिंगापुर के व्यक्ति की सजा

punjabkesari.in Saturday, Oct 10, 2020 - 11:57 AM (IST)

वाशिंगटन, 10 अक्टूबर (एपी) सिंगापुर के एक व्यक्ति को अमेरिकी अदालत ने चीन को बहुमूल्य लेकिन उपलब्ध (जो गोपनीय की श्रेणी में न हो) सैन्य और राजनीतिक सूचना देने के मामले में 14 महीने कैद की सजा सुनाई है।

अदालत ने माना कि उसने यह सूचना देकर अमेरिकियों को धोखा दिया।
जून वेई येओ ने चीनी खुफिया एजेंटे के निर्देशन में उस अभियान का हिस्सा था जिसने रिपोर्ट लिखने के लिए अमेरिका के असंदिग्ध सरकारी कर्मचारियों की भर्ती की थी।
ट्रम्प प्रशासन का आरोप है कि चीन अमेरिका के प्रमुख अनुसंधान सहित गोपनीय जानकारी की चोरी करने का प्रयास अपने आर्थिक बढ़त के लिए कर रहा है। येओे की भेजी रिपोर्टों को इसी में शामिल किया जा रहा है।

अभियोजक ने आरोप लगाया कि येओ, जिसे डिक्सन येओ के नाम से जाना जाता है, न केवल लालच से प्रेरित होकर काम कर रहा था बल्कि उसकी इच्छा चीन की कम्युनिस्ट सरकार की तरह वैश्विक स्तर पर अमेरिका की स्थिति कमजोर करने की थी।
न्याय विभाग के मुताबिक वह कई साल से अमेरिकी सैन्य विमान कार्यक्रम, अमेरिकी सैनिकों की अफगानिस्तान से वापसी और कैबिनेट सदस्य (जिसका नाम अदालत के दस्तावेज में नहीं है) की जानकारी साझा कर रहा था।
न्याय विभाग का मानना है कि येओ को गोपनीय दस्तावेज हासिल करने से पहले ही गिरफ्तार कर लिया गया। अभियोजक का कहना था कि गिरफ्तार करने से पहले वह कुछ सूचना प्राप्त करने की तैयारी कर रहा था।
अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट जज तान्या चुटकन ने वाशिंगटन में डिजिटल माध्यम से सुनवाई के दौरान 14 महीने की सजा सुनाई।
एपी धीरज शाहिद शाहिद 1010 1155 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News