दवाओं की कीमत और हाइड्रोक्लोरोक्वीन पर ट्रम्प के दावे हकीकत से परे

punjabkesari.in Monday, Aug 03, 2020 - 05:53 PM (IST)

वाशिंगटन, तीन अगस्त (एपी) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प् ने कोरोना वायरस संक्रमितों की दवाओं की कीमत में कटौती और इलाज की प्रभावकारिता को लेकर बड़े-बड़े दावे किए हैं लेकिन तथ्यों के आधार पर वे कहीं नहीं टिकते।
ट्रम्प ने रविवार को ट्वीट कर दावा किया कि वह दवाओं की कीमत में कम से कम 50 प्रतिशत की कटौती करेंगे जो संभव नहीं दिखती। राष्ट्रपति द्वारा पिछले महीने घोषित किए गए कदमों के भी लागू होने में समय लगेगा और उनका प्रभाव भी अनिश्चित है। वह प्रतिनिधि सभा में स्पीकर नैंसी पेलोसी द्वारा पारित योजना को लेकर भी कम उत्साहित है।
इस बीच, ट्रम्प ने एक बार फिर जोर दिया है कि कोविड-19 के इलाज में हाइड्रोक्लोरोक्वीन प्रभावी और सुरक्षित है। उनके इस दावे का खंडन उनके ही जांच समन्वयक ने यह कहते हूए कर दिया है कि लोगों को सामाजिक दूरी और मास्क पहनने जैसे ज्यादा प्रभावी उपाय अपनाने चाहिए ।
उल्लेखनीय है कि ट्रम्प ने बृहस्पतिवार को न्यू हैम्पशायर में अपने समर्थकों से कहा, ‘‘ हम मानते हैं कि दवा की कीमतों में 50, 60 यहां तक की 70 प्रतिशत की कमी करने जाए रहे है।’’ वहीं मंगलवार को ट्रम्प ने ट्वीट किया,‘‘कोई अन्य राष्ट्रपति वह नहीं कर पाएगा जो मैंने किया।’’
राष्ट्रपति ट्रम्प के दावे के विपरीत वास्तविकता है कि दवाओं की कीमतों में कटौती का कोई प्रस्ताव नहीं है। वहीं पिछले महीने उन्होंने उन देशों से दवाएं आयात करने की घोषणा की थी जहां कीमतें कम हैं, लेकिन इसमें समय लगेगा और इसके लिए नियामक की मंजूरी लेनी होगी जबकि तीन महीने बाद राष्ट्रपति चुनाव है।
एपी धीरज शाहिद शाहिद 0308 1749 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News