पुरूष सेक्स हार्मोन पर कोविड-19 के असर पर अध्ययन करेंगे चीन के डॉक्टर

2020-03-26T21:11:50.933

के. जे. एम. वर्मा
बीजिंग, 26 मार्च (भाषा)
कोरोना वायरस संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित चीन का वुहान शहर अब एक लंबे अध्ययन की योजना बना रहा है जिसमें वह पता करेगा कि कोविड-19 का पुरुषों के प्रजनन तंत्र पर क्या असर पड़ सकता है। दरअसल शुरुआती संकेत मिले हैं कि इस वायरस के संक्रमण से पुरुषों में सेक्स हार्मोन के स्तर में कमी आ सकती है।

हालांकि, अभी यह अध्ययन प्रारंभिक स्तर पर है। किंतु यह पहला क्लीनिकल विश्लेषण जिसमें कोरोना वायरस संक्रमण से होने वाली बीमारी कोविड-19 का पुरुषों के प्रजनन तंत्र, विशेष रूप से युवा वर्ग पर पड़ने वाले संभावित प्रतिकूल प्रभाव का अध्ययन किया जाएगा।

हांगकांग के अखबार ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ में गुरुवार को प्रकाशित खबर के अनुसार इस अध्ययन में वुहान विश्वविद्यालय के ज्योंगनान अस्पताल और हुबई क्लिनिकल रिसर्च सेंटर फॉर प्रीनेटल डायगनोसिस और बर्थ हेल्थ के अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि उन्होंने 20 से 54 वर्ष आयु वर्ग के 81 ऐसे पुरुषों के रक्त के नमूनों का विश्लेषण किया था, जो कोरोना वायरस से संक्रमित थे और जनवरी में अस्पताल में भर्ती थे।

अध्ययन में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों की औसत आयु 38 वर्ष थी और उनमें से करीब 90 प्रतिशत में संक्रमण के हल्के लक्षण थे। इन सभी के नमूने अस्पताल से उनकी छुट्टी से कुछ ही दिन पहले लिए गए थे।

पिछले महीने चीन के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि पीड़ितों में से दो तिहाई लोग पुरुष थे और मरने वाले लोगों में 80 प्रतिशत से ज्यादा की आयु 60 वर्ष से ज्यादा थी।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के एक अधिकारी जिआओ याहुई ने बताया कि मरने वालों में ज्यादातर पुरुष थे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency

Related News