प्रत्यर्पण बिल के विरोध में कैरी लाम के पुतले की निकाली शवयात्रा, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

punjabkesari.in Sunday, Jul 14, 2019 - 11:29 AM (IST)

हांगकांग: हांगकांग में प्रत्यर्पण बिल को पूरी तरह वापस लेने की मांग जोर पकड़ रही है। शुक्रवार को प्रदर्शनकारियों ने सरकारी मुख्यालय के सामने छद्म कफन के साथ चीन समर्थित नेता कैरी लाम की शवयात्रा निकाली तो शनिवार भी चीनी शहर शेंगशुई में प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने भारी मात्रा में शुल्क मुक्त सामान खरीदने वाले चीनी बिचौलियों का विरोध किया। 
PunjabKesari

इस विरोध प्रदर्शन में हाथापाई और धक्का-मुक्की हुई जिसको लेकर प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने मिर्ची स्प्रे और बैटन-चार्ज कर उन्हें वापस धकेला। बता दें कि हांगकांग की चीनस मर्थित नेता लाम इस बिल के निरस्त होने का दावा कर चुकी हैं। बावजूद इसके प्रदर्शनकारियों का कहना है कि वह लोगों को अपने शब्दों के जाल में उलझा रही हैं। इससे पहले शुक्रवार को शवयात्रा में शामिल लोकतंत्र समर्थक कार्यकत्र्ता लिऊंग क्वोक हंग ने कहा कि अगर लाम वाकई चाहती हैं कि देश आगे बढ़े तो उन्हें प्रत्यर्पण कानून को प्रस्तावित करने के लिए माफी मांगनी होगी और बिल को आधिकारिक तौर पर वापस लेना होगा। उन्हें सच स्वीकारते हुए अपना पद भी त्याग देना चाहिए। 
PunjabKesari

इस बिल में संदिग्धों और अपराधियों को मुकद्दमे के लिए चीन प्रत्यॢपत करने का प्रावधान है। बता दें कि इसे हांगकांग की स्वतंत्रता पर खतरा बताते हुए लाखों लोग सड़कों पर उतर आए थे। विरोध के दबाव में लाम ने जून में बिल को निलंबित कर दिया था। इसके बाद भी अब तक विरोध नहीं थमा। प्रदर्शनकारी बिल को रद्द किए जाने और लाम के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News