सऊदी अरब के दौरे पर पोम्पियो, प्रिंस सलमान से करेंगे खशोगी हत्याकांड बारे चर्चा

punjabkesari.in Sunday, Jan 13, 2019 - 01:37 PM (IST)

लॉसएंजलिसः सऊदी अरब के दौरे पर गए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के बारे में चर्चा कर सकते हैं। पोम्पियो ने शनिवार को खशोगी की हत्या को लेकर कहा, 'मैं वही कहूंगा जो हम लगातार कह रहे हैं। अमेरिकी का निजी तौर पर और सार्वजनिक तौर पर रुख समान है। वह एक जघन्य हत्या थी और अस्वीकार्य थी। जो भी लोग इसके लिए जिम्मेदार हैं, उन्हें दंडित किया जाना चाहिए।'

पोम्पियो ने कहा, 'हम इसे लेकर प्रतिबद्ध हैं। हम जितनी जल्दी हो सके इस पर आगे बढ़ेंगे।' मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दिसंबर 2018 में सीनेट ने खशोगी की हत्या को लेकर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस की आलोचना को लेकर एक प्रस्ताव पारित किया था। इससे पहले शुक्रवार को अमेरिका की दोनों पार्टियों- रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों, दिवंगत पत्रकार जमाल खशोगी के दोस्तों और प्रेस स्वतंत्रता की वकालत करने वाले समूहों ने पत्रकार की हत्या के 100 दिन गुजर जाने पर बृहस्पतिवार को शोक कार्यक्रम का आयोजन किया।

अमेरिकी झंडों के आगे खशोगी का चित्र रख कर कुछ देर का मौन रखा गया। बता दें कि अमेरिका में रहते हुए वॉशिंगटन पोस्ट के लिए काम करने वाले खशोगी की 2 अक्टूबर में इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में हत्या कर दी गई थी। वहां वह अपनी शादी को लेकर दस्तावेजों संबंधी औपचारिकता पूरी करने के लिए गए थे। खशोगी की मौत पर सऊदी अरब को लेकर ट्रंप के रुख पर पूरे राजनीतिक खेमे में आक्रोश देखने को मिला था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News