पीएम मोदी ने बोल्सोनारो और जिनपिंग से की मुलाकात

punjabkesari.in Thursday, Nov 14, 2019 - 03:59 AM (IST)

ब्रासीलियाः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को यहां ब्राजील के राष्ट्रपति जायर मेसियस बोल्सोनारो से मुलाकात की और उन्हें भारत आने का न्यौता दिया। मोदी ने मुलाकात के दौरान बोल्सोनारो को 2020 में भारत के गणतंत्रता दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया, जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार कर लिया। बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी व्यापक रूप से विस्तार देने पर सहमति व्यक्त की।
PunjabKesari
इसी के साथ पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात की और इस दौरान जिनपिंग ने मोदी को तीसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए 2020 में चीन आने का आमंत्रण दिया।
PunjabKesari
बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश के मुद्दे पर वार्ता को जारी रखने पर सहमति जताई। जिनपिंग ने बातचीत के दौरान हाल ही शंघाई में संपन्न हुए चीन आयात- निर्यात एक्सपो में भारत की भागीदारी के लिए मोदी का धन्यवाद किया। दोनों नेताओं ने व्यापार और अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर जल्द की एक नई उच्चस्तरीय यंत्रावली विकसित करने पर भी सहमति व्यक्त की।
PunjabKesari
मोदी और जिनपिंग ने मुलाकात के दौरान अगले साल दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70 वीं वर्षगांठ मनाने की तैयारियों की समीक्षा की और इस बात पर सहमत हुए कि इससे लोगों के बीच संबंधों में वृद्धि होगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News