दुनिया को नजरअंदाज कर चीन से दोस्ती निभाएगा पाक, बीजिंग ओलंपिक में बतौर गेस्ट जाएंगे PM इमरान

punjabkesari.in Saturday, Jan 08, 2022 - 02:07 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान दुनिया के हितों को नजरअंदाज कर चीन के साथ दोस्ती निभाता आ रहा है। एसा ही एक बार फिर होने जा रहा है। माना जा रहा है कि उइगरों के मामले व चीन की आक्रमकता के खिलाफ कई देशों द्वारा बहिष्कार के ऐलान के बावजूद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान बीजिंग ओलंपिक में बतौर गेस्ट शामिल होने जाएंगे।  इमरान खान 4 फरवरी से शुरू होने वाले बीजिंग ओलंपिक 2022 में भाग लेने वाले प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों में से एक हो सकते हैं।

 

सूत्रों के अनुसार चीनी सरकार और चीन खेल प्राधिकरण उद्घाटन या समापन समारोह में या कार्यक्रम के दौरान प्रधान मंत्री की उपस्थिति के लिए उत्सुक हैं। समाचार पाकिस्तान स्पोर्ट्स बोर्ड (PSB) के एक अधिकारी ने निमंत्रण प्राप्त करने की पुष्टि की है। पाकिस्तान स्पोर्ट्स बोर्ड  के अधिकारियों ने कहा कि  “हां, हम चीनी अधिकारियों के संपर्क में हैं और हमें एक संदेश मिला है। हमने आधिकारिक चैनल के जरिए इसे विदेश मंत्रालय को भेज दिया है।

 

पाकिस्तानी प्रधान मंत्री की उपस्थिति बहुत महत्वपूर्ण होगी क्योंकि कुछ प्रमुख पश्चिमी देशों ने मेगा आयोजन के राजनयिक बहिष्कार का फैसला किया है। संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा ने इस आयोजन के राजनयिक बहिष्कार की घोषणा की है, जबकि उत्तर कोरिया महामारी का हवाला देते हुए बाहर निकलने वाला नवीनतम देश है। हालांकि दुनिया भर के एथलीट चार साल के आयोजन में भाग लेने के लिए यात्रा करेंगे, लेकिन  पश्चिमी देशों के  गणमान्य व्यक्ति इन खेलों में शामिल होने की उम्मीद नहीं है।

 

चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) पर प्रधानमंत्री के विशेष सहायक खालिद मंसूर ने कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री की अगले महीने की शुरुआत में बीजिंग जाने की योजना का खुलासा किया था। संभावना है कि अपने दौरे के दौरान  प्रधानमंत्री इमरान विंटर ओलंपिक के भी साक्षी बनेंगे। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि अंतर-प्रांतीय समन्वय मंत्री (IPC) डॉ फहमीदा मिर्जा, जो पिछले दो सप्ताह से यूएसए में हैं और अगले कुछ दिनों में लौटने की उम्मीद है, चीन जाएंगे या नहीं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News