इराक में कैबिनेट मंत्री के लिए निकली वैकेंसी, प्रधानमंत्री  ने मांगे आवेदन

punjabkesari.in Thursday, Oct 11, 2018 - 06:21 PM (IST)

बगदादः  इराक में सद्दाम हुसैन का तानाशाही वाला दौर खत्म होने के बाद उप राष्ट्रपति अदेल अब्दुल महदी अब देश के प्रधानमंत्री बन गए हैं। प्रधानमंत्री बनने के साथ ही महदी पर अपना कैबिनेेट बनाने की जिम्मेदारी आ गई है, जिसके लिए उन्होंने सभी को मौका देने का मन बनाया है। इराक में मंत्री पद के लिए वैकेंसी को लेकर पूरे देश से आवेदन मंगाये गए हैं।
PunjabKesari
दरअसल, इराक में चुनिंदा लोगों में से ही किसी को कैबिनेट का मंत्री चुन लिया जाता है, लेकिन महदी इस लकीर के फकीर वाले फॉर्मूले को पसंद नहीं करते। लिहाजा, उन्होंने नई परिपाटी की शुरुआत करते हुए पूरे देश से आवेदन मंगाने का फैसला कर लिया। कैबिनेट में शामिल होने की शर्त बस इतनी है कि वो व्यक्ति इराक का नागरिक हो, नौकरी में रहने का अनुभव रहा हो और मंत्री पद के दायित्व संभालने की योग्यता हो। आम लोगों में बिना किसी राजनैतिक पृष्ठभूमि के अगर ये सब योग्यताएं हैं तो वो अपना वर्क प्रोफाइल प्रधानमंत्री को भेज दे, ऐसी अधिसूचना जारी कर दी गई है। 
PunjabKesari
बता दें महदी इराक के उन नेताओं में शामिल हैं, जिनके हाथ में कम्युनिस्ट पार्टी की बागडोर रही है। सद्दाम हुसैन युग के बाद वाले इराक में महदी ने कार्यकारी सरकार में उप राष्ट्रपति का पद संभाला। महदी उन नेताओं में हैं, जिनकी देश में और विरोधी पार्टियों में भी काफी लोकप्रियता है। अपनी लोकप्रियता के वजह से वह चरमपंथी गुटों के निशाने पर बने रहते हैं। दो बार महदी पर हमला भी हो चुका है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News