पाकिस्तान में मरियम के खिलाफ न्यायपालिका अवमानना मामले में याचिका दायर

punjabkesari.in Tuesday, Feb 28, 2023 - 11:09 AM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः न्यायपालिका पर हमला करने और उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों की ‘‘निंदा'' करने के आरोप में सत्तारूढ़ पीएमएल-एन की नेता मरियम नवाज के खिलाफ पाकिस्तान की एक अदालत में दायर एक याचिका में अवमानना कार्यवाही शुरू करने का अनुरोध किया गया। बृहस्पतिवार को कार्यकर्ताओं के सम्मेलन को संबोधित करते हुए मरियम (49) ने पाकिस्तान के मौजूदा प्रधान न्यायाधीश उमर अता बांदियाल सहित उच्चतम न्यायालय के तीन सेवारत न्यायाधीशों की आलोचना की और उनकी पार्टी के नेतृत्व के खिलाफ पक्षपात करने के लिए जंग छेड़ने का संकल्प लिया।

 

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम ने लाहौर से करीब 200 किलोमीटर दूर सरगोधा शहर में न्यायपालिका के खिलाफ तीखी टिप्पणी की। अधिवक्ता राणा शाहिद ने लाहौर उच्च न्यायालय में दायर अपनी याचिका में कहा कि मरियम ने अपने भाषण में ‘‘अपमानजनक टिप्पणी'' की। सम्मेलन में मरियम द्वारा तस्वीरों को प्रदर्शित करने के संदर्भ में उन्होंने कहा कि अतीत में ऐसा कभी नहीं हुआ है कि किसी नेता ने सार्वजनिक रैलियों में उच्चतम न्यायालय के सेवारत न्यायाधीशों की तस्वीरें प्रदर्शित की हों और अपने निहित स्वार्थों के लिए उन्हें बदनाम किया हो।

 

मरियम ने कहा था, ‘‘जो स्क्रीन पर दिखाई दे रहे हैं, वे ही पाकिस्तान की बदहाली के लिए जिम्मेदार हैं।'' मौजूदा प्रधान न्यायाधीश के बारे में मरियम ने कहा, ‘‘आप अपनी मूल जिम्मेदारी पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। आपकी जिम्मेदारी है कि गैर-विवादास्पद पीठ का गठन करें लेकिन आप कुछ और कर रहे हैं।'' याचिका में यह भी कहा गया कि मरियम ने उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों पर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष इमरान खान के सत्ता में लौटने का मार्ग प्रशस्त करने का आरोप लगाया।

 

याचिकाकर्ता ने कहा, ‘‘शीर्ष न्यायाधीशों के खिलाफ मरियम की अवमाननापूर्ण टिप्पणी के चार दिन बीत चुके हैं लेकिन न्यायपालिका द्वारा कोई संज्ञान नहीं लिया गया है। दूसरी ओर, पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को उच्च न्यायालय ने जमानत के लिए व्यक्तिगत रूप से पेश होने का आदेश दिया था।'' याचिकाकर्ता ने न्यायालय से पाकिस्तान की शीर्ष अदालत को बदनाम करने के लिए मरियम के खिलाफ अवमानना ​​कार्यवाही शुरू करने का आग्रह किया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News