ट्रंप ने पेंटागन को दी और आजादी, बना सकेगा मर्जी की रणनीति

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2017 - 06:10 PM (IST)

वॉशिंगटन: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन में पेंटागन को युद्ध के लिए अपने तरीके से नीतियां बनाने की और ज्यादा आजादी मिल गई है और अब अपने महत्वपूर्ण फैसले लेने के लिए उसे व्हाइट हाउस से बार-बार इजाजत लेने की जरूरत नहीं है. सेना में कई लोग स्वायत्ता बढ़ाए जाने की सराहना कर रहे हैं लेकिन आलोचकों का कहना है कि इससे आम नागरिकों की मौत की दर बढ़ रही है, इसके अलावा अमरीकी सैनिकों के जीवन पर जोखिम भी बढ़ रहा है।

यह उत्तर सीरिया में इस्लामिक स्टेट समूह के खिलाफ लड़ाई में और खुलकर नजर आया है जहां पूर्ववर्ती बराक ओबामा प्रशासन के दौरान अमेरिकी योजनाओं में मामूली बदलाव को भी व्हाइट हाउस की गहन छानबीन से गुजरना पड़ता था। ट्रंप के सत्ता संभालने के बाद से मरीन कॉर्प्स के जरिए सीरिया में भारी और आधुनिक हथियारों से संबंधित इकाई तैनात की जा चुकी है, सेना के हजारों रेंजरों को भेजा गया है जिसके साथ ही वहां कुल 1,000 अमरीकी बल तैनात किए गए हैं।

कमांडरों ने संभावना जताई है कि सैकड़ों और बलों को तैनात किया जा सकता है। पेंटागन ने इस हफ्ते घोषणा की थी कि दुश्मन के कब्जे वाले इलाकों में उसने स्थानीय बलों को तोपें और हैलीकाप्टर मुहैया करवाए हैं। पेंटागन को मिली छूट का संकेत राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) के महत्व को कम कर दिए जाने से मिलता है जो विदेश और सैन्य नीति में समन्वयक की भूमिका निभाता रहा है और राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंडे को लागू करता रहा है।

    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News