पाकिस्तान में पश्तून नेता की सरेआम गोली मारकर हत्या

punjabkesari.in Sunday, May 03, 2020 - 01:01 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान में पश्तूनों पर हो रहे अत्याचार का चेहरा साफ हो गया है। यहां एक पश्तून नेता की गोली मारकर हत्या करने का समाचार है। जानकारी के अनुसार खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के दक्षिण वजीरिस्तान में अज्ञात लोगों ने पश्तून तहाफुज मूवमेंट (PTM) के नेता आरिफ वजी पर सरेआम गोलियां चला दीं जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए इस्लामाबाद के अस्पताल ले जाया गया जहां उन्होंने दम तोड़ दिया। वह एक महीने पहले ही जमानत पर रिहा होकर आए थे। आरिफ भाई ने कहा कि आरिफ को तीन गोलियां लगी थीं। वजीर की मौत के साथ ही पाकिस्तान में पश्तूनों पर हो रहे अत्याचार का चेहरा साफ हो गया है।

 

पश्तूनों के अधिकारों के लिए आंदोलन चलाया जा रहा है जिसके दबाने की कोशिश पाकिस्तान में जारी है। ऐमनेस्टी इंटरनैशनल ने मांग की है कि प्रशासन आरिफ वजीर की हत्या की शीघ्र जांच करवाएं। पिछले साल 27 मई को पेशावर, स्वात, डेरा इस्माइल खान, क्वेटा और खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान प्रांतों के शहरों में बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन हुए थे। इस साल जनवरी की शुरुआत में PTM नेता मोहसिन दावर को 28 और लोगों के साथ इस्लामाबाद नैशनल प्रेस क्लब के बाहर शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने के दौरान हिरासत में लिया गया था।

 

मोहसिन समेत 6 लोगों को बाद में रिहा कर दिया गया था लेकिन 23 लोगों को न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया गया था। बता दें कि साल 2018 में स्थापना के बाद से ही PTM पाकिस्तान की सेना के खिलाफ आंदोलन कर रहा था। इन लोगों की मांग है कि सेना के फर्जी एनकाउंटरों की जांच की जाए और गायब हुए पश्तूनों की तलाश की जाए। हालांकि, पाकिस्तान में पश्तूनों की आवाज अनसुनी की जाती रही है। पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री ख्लाजा आसिफ ने पिछले साल संसद में यह माना था कि इस्लामाबाद दशकों से पश्तूनों का शोषण कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News