न्यूयॉर्क में पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल ने की ब्लिंकन से मुलाकात, क्षेत्रीय सुरक्षा के साथ इन मुद्दों पर हुई चर्चा

punjabkesari.in Thursday, May 19, 2022 - 01:00 AM (IST)

संयुक्त राष्ट्रः अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को यहां संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी से मुलाकात की। दोनों नेताओं की वार्ता क्षेत्रीय सुरक्षा के साथ-साथ द्विपक्षीय आर्थिक और वाणिज्यिक संबंधों को मजबूत करने पर केंद्रित रही। 

विदेश मंत्री बिलावल संयुक्त राष्ट्र में बुधवार को होने वाली ‘ग्लोबल फूड सिक्योरिटी कॉल टू एक्शन' पर मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेने के लिए ब्लिंकन के निमंत्रण पर अमेरिका की पहली यात्रा पर हैं। अमेरिका मई महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष है और ब्लिंकन वैश्विक खाद्य सुरक्षा पर कार्रवाई के लिए बैठकें आयोजित करने के लिए न्यूयॉर्क में हैं। बिलावल के साथ अपनी मुलाकात से पहले ब्लिंकन ने कहा कि वाशिंगटन विदेश मंत्री के साथ और पाकिस्तान में एक नयी सरकार के साथ काम करने के लिए ‘‘बहुत उत्सुक'' है। 

उन्होंने कहा, ‘‘हम दोनों यहां आज थोड़ी देर बाद खाद्य सुरक्षा पर निश्चित रूप से महत्वपूर्ण मंत्री-स्तरीय बैठक के लिए यहां हैं। यह एक चुनौती है जिसे हम दुनिया भर में देख रहे हैं। अनेक स्थानों पर खाद्य असुरक्षा की स्थिति पहले से थी। यूक्रेन के खिलाफ रूस के आक्रमण से यह नाटकीय रूप से बढ़ गई है। इससे चार करोड़ ऐसे लोग और जुड़ जाएंगे जो खाद्य के लिहाज से असुरक्षित हैं।'' 

ब्लिंकन ने कहा, ‘‘यह दोनों देशों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है कि वे उन कई मुद्दों पर बात कर सकते हैं जिन पर वे मिलकर काम कर रहे हैं।'' बिलावल ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटारेस से भी मुलाकात की और इस दौरान जम्मू कश्मीर का मुद्दा भी उठाया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News