पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर पर हमला, फायरिंग में बाल बाल बचीं

punjabkesari.in Saturday, Feb 25, 2023 - 03:32 PM (IST)

 इस्लामाबादः पाकिस्तान के लाहौर में गुरुवार को देश की पहली ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर पर उसके आवास के बाहर फायरिंग का समाचार है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार  मार्विया मलिक (26) एक फार्मेसी से लौट रही थी इस दौरान दो हमलावरों ने उनकी हत्या करने का प्रयास करते हुए उन पर गोली चलाई लेकिन वे बाल-बाल बच गई। मलिक ने पुलिस को बताया कि उन्हें पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए आवाज उठाने के लिए कुछ समय से धमकी भरे फोन आ रहे थे और हमले के पीछे उनकी "सक्रियता" का हवाला दिया। 2018 में, मलिक ने इस्लामिक रिपब्लिक में न्यूज एंकर बनने वाले पहले ट्रांसजेंडर व्यक्ति बनकर इतिहास रच दिया।

 

उन्हें पाकिस्तान स्थित कोहेनूर न्यूज द्वारा नियोजित किया गया था, लेकिन कई साक्षात्कारों में उन्होंने खुलासा किया कि यह उपलब्धि हासिल करने के लिए आसान रास्ता नहीं था। बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था। मार्विया मलिक ने एक टेलीफोनिक साक्षात्कार में अमेरिकी प्रसारक वॉयस ऑफ अमेरिका से कहा कि अन्य ट्रांस लोगों की तरह, मुझे अपने परिवार से कोई समर्थन नहीं मिला। अपने दम पर, मैंने कुछ छोटे-मोटे काम किए और अपनी पढ़ाई जारी रखी।

 

मलिक ने कहा कि मैं हमेशा एक न्यूज एंकर बनना चाहती थी और मेरा चयन होने पर मेरा सपना सच हो गया। अपने काम के जरिए, वह ट्रांसजेंडर समुदाय के बारे में धारणा बदलने की उम्मीद करती हैं। समाचार एजेंसी एपी को दिए एक पिछले साक्षात्कार में उन्होंने कहा, "अगर मौका दिया जाए तो ट्रांसजेंडर लोग भी कुछ भी करने में समान रूप से सक्षम हैं।" उन्होंने कहा, "हमारी डिग्रियां किसी काम की नहीं हैं... भले ही हम नौकरी मांगें, हमें हमारी पहचान के कारण खारिज कर दिया जाता है, मैं इस मानसिकता को बदलना चाहती हूं।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News