24 वर्षों के बाद पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जरदारी फिर लड़ेगे आम चुनाव

punjabkesari.in Sunday, May 27, 2018 - 03:50 PM (IST)

कराचीः पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने शनिवार को आम चुनाव के लिए तारीख की घोषणा कर दी है। पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव कराए जाएंगे। राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने चुनाव आयोग को भी इस संबंध में औपचारिक प्रस्ताव भेजा था। चुनाव आयोग ने पिछले हफ्ते 25 से 27 जुलाई के बीच चुनाव कराने की सिफारिश की थी वहीं इन सबके बीच खबर आ रही है कि पूर्व राष्ट्रपति और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के सह अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी ने कहा है कि वह अपने गृह नगर नवाबशाह से नेशनल असेम्बली सीट के लिए चुनाव लड़ेंगे। वह 24 वर्षों के बाद चुनावी और संसदीय राजनीति में लौट रहे हैं।

सिंध के मुख्यमंत्री सैयद मुराद अली शाह के आवास पर कल शाम आयोजित इफ्तार पार्टी में 62 वर्षीय जरदारी ने यह घोषणा की।वह कराची के लयारी क्षेत्र से 1990 में और नवाबशाह से 1993 में नेशनल असेम्बली सीट के लिए निर्वाचित हुए थे।   जरदारी ने कहा कि वह लयारी को भी अपना चुनाव क्षेत्र चुन सकते थे लेकिन बाद में उन्होंने अपने गृह नगर से चुनाव लडऩे का निर्णय किया उन्होंने अनुमान व्यक्त किया कि आगामी असेम्बली चुनावों में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिलेगा।  जरदारी 2008 से 2013 तक पाकिस्तान के 11वें राष्ट्रपति रहे।

मौजूदा सरकार का कार्यकाल 31 मई को समाप्त हो रहा है। चुनाव होने तक केयरटेकर सरकार की रूपरेखा तय करने के लिए पीएम शाहिद खाकान अब्बासी और विपक्ष के नेता खुर्शीद शाह के बीच बातचीत चल रही है। पाकिस्तान में नई सरकार के गठन के बाद भारत- पाकिस्तान के रिश्तों पर भी असर पड़ेगा। वर्तमान में भारत- पाक रिश्ते अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News