पाकिस्तान ने अफगान शरणार्थियों के कार्डों का नवीनीकरण किया स्थगित

punjabkesari.in Sunday, Apr 04, 2021 - 06:16 PM (IST)

इस्लामाबाद:  कोरोनावायरस की तीसरी लहर को देखते हुए पाकिस्तान में रह रहे अफगान शरणार्थियों के दस्तावेजों के नवीनीकरण और सत्यापन को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है। डॉन अखबार के अनुसार पाकिस्तान और संयुक्त राष्ट्र के शरणार्थियों के लिए उच्चायुक्त (UNHCR) ने अफगान शरणार्थियों के ' नवीकरण और सूचना सत्यापन ' कार्यक्रम की शुरुआत को अस्थायी रूप से स्थगित करने का फैसला किया है । कार्ड नवीनीकरण और सत्यापन गुरुवार से शुरू होने वाला था।

 

दिसंबर 2015 की समाप्ति की तारीख के साथ 'प्रूफ ऑफ रजिस्ट्रेशन' कार्ड रखने वाले अफगान शरणार्थियों को नियत समय में अभ्यास शुरू करने के बारे में सूचित किया जाएगा। बता दें कि पाकिस्तान में 1.4 मिलियन से अधिक पंजीकृत अफगान शरणार्थी हैं। पिछले महीने सरकार ने घोषणा की थी कि जिनके प्रूफ ऑफ रजिस्ट्रेशन (पीओआर) कार्ड 2015 में समाप्त हो गए थे, उन्हें इस साल सत्यापन के बाद नए स्मार्ट कार्ड दिए जाएंगे।

 

इससे पहले जनवरी में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान शरणार्थियों द्वारा धोखे से रखे गए लगभग 200,000 कम्प्यूटरीकृत राष्ट्रीय पहचान पत्रों (CNIC) को रद्द कर दिया था। पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख रशीद अहमद ने कहा था, "हमारे पास 1.5 मिलियन अफगान शरणार्थियों के पास कानूनी दर्जा है और देश में  800,000 अफगान अवैध रूप से रह रहे हैं"। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, पाकिस्तान में पिछले 24 घंटों के दौरान कुल 4,723 नए कोविड​​-19 के मामले दर्ज होने के बाद संक्रमितों का आंकड़ा 682,888 तक पहुंच गया है और 14,694 लोगों की मौत हो चुकी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News