पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर POK में लोगों ने किया जोरदार प्रदर्शन

punjabkesari.in Sunday, Oct 11, 2020 - 01:14 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर (POK) के गिलगित-बाल्टिस्‍तान के हुंजा इलाके में हजारों की तादाद में स्‍थानीय लोगों ने वर्ष 2011 से जेल में बंद राजनीतिक कार्यकर्ताओं को रिहा करने की मांग को लेकर जोरदार प्रदर्शन किया। । इन राजनीतिक कार्यकर्ताओं को दंगे करने और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के आरोप में अरेस्‍ट किया गया था। अवामी वर्कर्स पार्टी के नेता बाबा जान समेत कई राजनीतिक कार्यकर्ताओं को एक आतंकवाद निरोधक अदालत ने कई आजीवन कारावास की सजा दी है।

PunjabKesari

इन लोगों को पुलिस की गोलीबारी में एक व्‍यक्ति और उसके बच्‍चे की मौत के बाद प्रदर्शन करने के आरोप में अरेस्‍ट किया गया था। प्रदर्शनकारी सरकार से पुलिस गोलीबारी के लिए मुआवजे की मांग कर रहे । दरअसल, हुंजा नदी में बाढ़ आ जाने की वजह से स्‍थानीय लोगों को काफी नुकसान हुआ था और वे मुआवजे की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे। इसी बीच पुलिस ने गोली चला दी और एक व्‍यक्ति तथा उसके बच्‍चे की मौत हो गई। ये दोनों लोग गोजल घाटी के रहने वाले थे।

 

इस हत्‍याकांड के बाद इलाके में जोरदार प्रदर्शन भड़क उठे थे। प्रदर्शनों को रोकने के लिए पुलिस ने बाबा जान और इलाके के कई अन्‍य लोगों को पुलिस ने अरेस्‍ट कर लिया था। पीओके की पुलिस ने जहां ज्‍यादातर लोगों को रिहा कर दिया है, वहीं 14 कार्यकर्ता अभी भी जेल में बंद हैं। उनके समर्थकों का कहना है कि इन लोगों को कई आजीवन कारावास द‍िए गए हैं। सभी आरोपियों ने अपने ऊपर लगाए गए आरोपों का खंडन किया है और आरोप लगाया है कि यह उनकी आवाज को दबाने के लिए किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News