पाकिस्तान में HRFP ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर ''इंस्पायर इंक्लूजन'' कार्यक्रम किया आयोजित

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2024 - 04:49 PM (IST)

पेशावर: पाकिस्तान के फैसलाबाद में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ह्यूमन राइट्स फोकस पाकिस्तान (HRFP) ने संयुक्त राष्ट्र की थीम 'इंस्पायर इंक्लूजन' पर  घरेलू कामगारों के साथ एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। लक्षित समूहों के मुद्दों को उठाने के लिए यह कार्यक्रम विज़न हॉल फ़ैसलाबाद में आयोजित किया गया था। HRFP ने एक बयान में कहा, " संगठन ने घरेलू कामगारों की कठिनाइयों पर प्रकाश डाला । HRFP ने कहा कि महिलाओं का समावेशन ही 17 एसडीजी और एजेंडा 2030 को प्राप्त करते हुए सभी पहलुओं में एक सुरक्षित, स्वस्थ और समान दुनिया की दिशा में एक आसान तरीका हो सकता है।

 

HRFP के अध्यक्ष नवीद वाल्टर ने कहा कि घरेलू कामगार, विशेष रूप से घरेलू नौकरानियां, पाकिस्तान में शारीरिक, यौन, मनोवैज्ञानिक और मौखिक दुर्व्यवहार का आसान लक्ष्य हैं। उन्होंने कहा कि  "घर की नौकरानियों के दुर्व्यवहार की कहानियां अलग-अलग नामों और चेहरों के साथ होती हैं, लेकिन उन्हीं तथ्यों के साथ जो रोजाना सामने आते हैं। नाबालिग नौकरानियां दुर्व्यवहार का सबसे आसान लक्ष्य होती हैं, जैसा कि हाल ही में 14 साल की रिजवाना की घटना में देखा गया है, जो एक सिविल जज के घर पर काम करती थी। इस्लामाबाद और सैकड़ों अन्य मामलों में समान पैटर्न के साथ खुलासा किया है ” ।

 

नवीद वाल्टर ने कहा कि आईएलओ की हालिया रिपोर्ट नाबालिग लड़कियों के साथ दुर्व्यवहार की स्थिति को समझने के लिए पर्याप्त है कि हर चार घरों में से एक घर में एक बच्चे को घरेलू काम में लगाता है मुख्य रूप से 10 से 14 साल की उम्र की लड़कियों को। बयान के अनुसार, निम्न आय पृष्ठभूमि से संबंधित घरेलू नौकरानियों को जब कार्यस्थलों पर गंभीर उल्लंघनों का सामना करना पड़ता है, तो वे चुप रहती हैं और कल्पना भी नहीं कर पाती हैं कि मौलिक मानवाधिकारों और बाल श्रम कानूनों का उल्लंघन कैसे किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News