कोरोना वैक्सीन मिलने से पहले हो सकती 20 लाख मौतें, चीन में टीके के एमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी

punjabkesari.in Saturday, Sep 26, 2020 - 03:10 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना वायरस से बचाव के लिए बेशक दुनियाभर में 150 से ज्यादा वैक्सीनों पर काम चल रहा है। रूस और चीन ने वैक्सीन बनाकर उसका इस्तेमाल भी शुरू कर दिया है लेकिन विश्व स्वास्थय संगठन (WHO ) का दावा है कि सफल वैक्सीन के सबको मिलने से पहले ही कोरोना के कारण दुनियाभर में 20 लाख लोगों की मौत हो सकती है। WHO के इमर्जेंसी प्रोग्राम के हेड माइक रायन ने कहा कि चीन में फैलने के बाद से 9 महीने में ही अब तक कोरोना के कारण करीब 10 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। रायन ने चेतावनी दी है कि यूरोप में इन्फेक्शन और लोगों को अस्पताल में भर्ती करने की दर बढ़ती जा रही है और इंफ्लुएंजा सीजन से पहले इसे नीचे लाना होगा।

PunjabKesari

WHO ने यह भी बताया है कि चीन से COVAX स्कीम में शामिल होने को लेकर बात की जा रही है ताकि दुनिया को जल्द वैक्सीन पहुंचाई जा सके। WHO ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से 35 अरब डॉलर की वित्तीय जरूरत पूरी करने की अपील की है। इससे पहले चीन के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने इस बात को माना था कि जून में WHO ने इमर्जेंसी में वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए चीन को सपॉर्ट किया था। तब तक वैक्सीनों का तीसरे चरण का ट्रायल नहीं हुआ था लेकिन इन्फेक्शन का रिस्क झेल रहे समूहों को वैक्सीन दिए जाने की मंजूरी दे दी गई थी। WHO पर सवाल उठाए गए थे कि क्या उसने महामारी के बारे में जानकारी छिपाने के लिए चीन की मदद की थी। जानकारी के मुताबिक चीन नैशनल बायोटेक ग्रुप और साइनोवैक बायोटेक की कम से कम तीन वैक्सीन कैंडिडेट को इसमें शामिल किया गया है। तीनों का दूसरे देशों में तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है।

PunjabKesari

वहीं, CanSino Biologics की बनाई चौथी वैक्सीन को चीनी मिलिट्री में इस्तेमाल के लिए जून में मंजूरी मिल गई थी। उधर चीन में कोरोना वायरस की वैक्सीन की डोज लेने के बाद कई लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसा ही अनुभव साझा करते हुए लोकप्रिय लेखक और स्तंभकार कान चाई ने कहा कि पहले शॉट के बाद, उनकी कोई प्रतिक्रिया नहीं थी। लेकिन, चीन में आपातकालीन उपयोग के लिए स्वीकृत एक COVID-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक के बाद कान चाई को अजीब लगा। लोकप्रिय लेखक और स्तंभकार ने इ एक वेबिनार पर कहा कि जब मैं सड़क पर गाड़ी चला रहा था, तो मुझे अचानक चक्कर आया, मुझे ऐसा लगा की जैसे कि मैं नशे में गाड़ी चला रहा था। मुझे जैसे ही कार को रोकने के लिए जगह मिली, थोड़ा आराम किया और फिर मुझे बेहतर महसूस हुआ।

PunjabKesari

 ब्राज़ील में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1.40 लाख के पार
दक्षिण अमेरिकी देश ब्राज़ील में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के प्रकोप से पिछले 24 घंटों के दौरान 729 संक्रमित लोगों की मौत के बाद देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 140,537 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इस दौरान 31,911 नए मामलों की भी पुष्टि होने के बाद कुल संक्रमितों की तादाद 4,689,613 हो गई हैं। ब्राज़ील की सबसे अधिक आबादी वाला राज्य साओ पाउलो कोरोना के प्रसार का केंद्र बना हुआ है और यहां अबतक 964,921 लोग संक्रमित हुए हैं तथा 34,877 लोगों की मौत हुयी हैं। इसके अलावा राजधानी रिओ डी जेनेरियो में अबतक 259,488 लोग संक्रमित हुए हैं और 18,166 लोगों की मौत हो चुकी हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News