ईरान में ओमीक्रोन से तीन लोगों की मौत, ब्रिटेन में मिला Omicron का ज्यादा घातक BA.2 स्ट्रेन

punjabkesari.in Sunday, Jan 16, 2022 - 10:15 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमीक्रोन पूरी दुनिया में तेजी से फैल चुका है। लेकिन अब  ब्रिटेन में  A.2 स्ट्रेन आ चुका है।  BA.2 स्ट्रेन ओमिक्रॉन का सबसे तेजी से फैलने वाला वेरिएंट है।  ब्रिटिश अखबार डेली एक्सप्रेस के मुताबिक हाल ही में यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी (UKHSA) ने ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के 53 सीक्वेंस की पहचान की है। वहीं  ईरान के सरकारी टीवी चैनल ने शनिवार को बताया कि कोरोना वायरस के बेहद संक्रामक नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन' से संक्रमित होने के बाद देश में तीन लोगों की मौत हो गई।

 

ईरान में ओमीक्रोन स्वरूप का सबसे पहले पता मध्य दिसंबर में चला था लेकिन यह पहली बार है जब इससे मौत के मामले सामने आए हैं। टीवी चैनल की खबर में, देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी मोहम्मद हाशेमी के हवाले से यह भी कहा कि ओमीक्रोन के एक अन्य मरीज की हालत गंभीर बनी हुई है। उन्होंने ज्यादा विस्तार से जानकारी नहीं दी। वैश्विक महामारी का प्रकोप शुरू होने के बाद से, कोविड-19 से ईरान में 1,32,000 लोगों की जान गई है जो पश्चिम एशिया में मृत्यु दर के लिहाज से सबसे बुरी है। पिछले साल, अकेले 24 अगस्त को 709 लोगों की मौत हो गई थी। विशेषज्ञों का कहना है कि टीकाकरण के कारण से हाल के महीनों में मौत के मामले घटे हैं।

 

ब्रिटिश अखबार डेली एक्सप्रेस के मुताबिक हाल ही में यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी (UKHSA) ने ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के 53 सीक्वेंस की पहचान की है।  UKHSA के मुताबिक ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के BA.2 स्ट्रेन के 53 मामले सामने आए हैं।  ओमीक्रोन के तीन सब लीनिएज या स्ट्रेन हैं, जिसमें BA.1, BA.2 और BA.3 है। ब्रिटेन में अब तक BA.1 स्ट्रेन का कहर था हालांकि हेल्थ एजेंसी ने कहा है कि सबसे तेजी से फैलने वाला ओमीक्रोन वेरिएंट के लक्षण कम गंभीर है। UKHSA ने चेतावनी दी है कि BA.2 स्ट्रेन के 53 सीक्वेंस हैं, जो काफी ज्यादा संक्रामक है इसका कोई खास म्यूटेशन नहीं है, जिसके कारण इसे आसानी से डेल्टा वेरिएंट से अलग किया जा सकता है।  इससे कुछ ही दिन पहले इजराइल में ओमिक्रॉन का यह स्ट्रेन मिला था।

 

वहीं, द टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक देश में इस तरह के 20 मामलों की पहचान हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक अभी यह साबित नहीं हुआ है कि BA.2 स्ट्रेन ओमिक्रॉन से ज्यादा खतरनाक है या नहीं. हालांकि ब्रिटेन में कहा जा रहा है कि यह स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक और ज्यादा घातक भी है। रिपोर्ट के मुताबिक BA.2 स्ट्रेन अब तक कई देशों में पहुंच चुका है. डेनमार्क, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, चीन, भारत और सिंगापुर में इसके वेरिएंट पहले ही पाए जा चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक ओमिक्रॉन वेरिएंट के तीन स्ट्रेन या सब लीनिएज हैं- BA.1, BA.2 और BA.3. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक BA.1 और BA.3 के स्पाइक प्रोटीन में 69 से 70 डिलेशन हैं, जबकि BA.2 में नहीं है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News