अब पालतू जानवर भी कोरोना की चपेट में, न्यूयॉर्क में 2 बिल्लियां संक्रमित

punjabkesari.in Thursday, Apr 23, 2020 - 11:37 AM (IST)

न्यूयॉर्कः ब्रोंक्स चिड़ियाघर में कुछ बाघों और शेरों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाये जाने के बाद अब दुनियाभर में पशुओं में वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या में मामूली वृद्धि हुई है। अमेरिका में पालतू पशुओं के संक्रमित होने का पहला मामला सामने आया है। न्यूयॉर्क में दो पालतू बिल्लियां कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गयी हैं। अमेरिका के कृषि विभाग और संघीय रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों (सीडीसी) ने बताया कि बिल्लियों को सांस लेने में हल्की परेशानी देखी गई। उनके बीमारी से उबरने की उम्मीद है। वे जिस घर में हैं, उसके लोगों से या पड़ोस से उन्हें संक्रमण होने की आशंका है।

 

अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक ऐसा लगता है कि कुछ पशुओं को मनुष्यों से संक्रमण हुआ होगा, लेकिन इस बात का कोई संकेत नहीं है कि पशुओं से मनुष्य संक्रमित हो रहे हैं। सीडीसी अधिकारी केसी बॉर्टन बेहरावेश ने कहा, ‘हम चाहते हैं कि लोग घबराएं नहीं। लोग पालतू पशुओं से डरे नहीं या उनकी जांच के लिए न उमड़ पड़ें।’ उन्होंने कहा, ‘इस बात का कोई प्रमाण नहीं मिला है कि पालतू पशु लोगों में बीमारी फैला रहे हैं।’ उधर, अमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 1,738 लोगों की मौत हुई है। हालांकि यह इससे एक दिन पहले मारे गए लोगों की संख्या से कम है।

 

अमेरिका के जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय ने यह जानकारी दी। इसके साथ ही अमेरिका में कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 46,583 हो गई है। इस वैश्विक महामारी से किसी देश में मरने वाले लोगों की यह सर्वाधिक संख्या है। अमेरिका में 849,092 लोग इस महामारी से संक्रमित हैं। संक्रमित लोगों की यह संख्‍या लगातार बढ़ती ही जा रही है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News