नेपाल के लिए मुसीबत बना चीन का बनाया पोखरा एयरपोर्ट !

punjabkesari.in Saturday, Jan 28, 2023 - 03:09 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः नेपाल में चीन का बनाया पोखरा एयरपोर्ट मुसीबत बना हुआ है।  पिछले दिनों इस इंटरनैशनल एयरपोर्ट की शुरुआत हुुई जिसके कुछ ही समय बाद उसको लेकर सवाल उठने लगे हैं। इस हवाई अड्डा से केवल छोटे विमान ही उड़ान भर सकते हैं। यानि ऐसे विमान जिनमें पैसेंजर लोड कम हो और ईंधन का कम उपयोग होता हो। इस एयरपोर्ट के साथ दूसरा बड़ा मसला चीन से इसका संबंध है। चीन की मदद से इसे बनाया गया है और अब डर जताया जा रहा है कि इसका हाल भी श्रीलंका के हंबनटोटा एयरपोर्ट जैसा हो सकता है।

 

 नेपाल में सिविल एविएशन के विशेषज्ञों का मानना है कि पोखरा एयरपोर्ट पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं आ पाएगा और इसे काफी नुकसान उठाना पड़ेगा। इस प्रोजेक्ट के लिए चीन के एग्जिम बैंक ने जो रकम नेपाल को उधार दी है, उसका अधिकांश हिस्सा चीन की ही CAMC इंजीनियरिंग कंपनी के पास चला गया क्योंकि एयरपोर्ट बनाने का कॉन्ट्रैक्ट चीन की इस कंपनी को ही मिला था। अगर नेपाल वह कर्ज न चुका पाए, तो चीन उस पर दबाव बना सकता है औरपोखरा एयरपोर्ट उसे लंबे समय की लीज पर  देने को कह सकता है कि  ताकि वह उसका इस्तेमाल कर सके।

 

चीन ने ठीक ऐसा ही काम श्रीलंका में हंबनटोटा बंदरगाह के मामले में किया था। यह बताया जा रहा है कि चीन नेपाल पर इस बात का दबाव डाल रहा है कि पोखरा में खासतौर से चीनी नागरिकों के इस्तेमाल के लिए होटल, रिजॉर्ट और वैकेशन होम बनाए जाएं। पोखरा इंटरनैशनल एयरपोर्ट बनाने में 21 करोड़ 60 लाख डॉलर का कर्ज लिया गया है। यह कर्ज एग्जिम बैंक से लिया गया। इस एयरपोर्ट के साथ चीन का जुड़ाव भारत के लिए चिंता की बात हो सकती है। काठमांडू से पोखरा जा रहा येती एयरलाइंस का विमान 15 जनवरी को दुर्घटना का शिकार हो गया था। पोखरा एयरपोर्ट पर A320 और B737 जैसे मीडियम साइज नैरो बॉडी एयरक्राफ्ट लैंड नहीं कर सकते। ऐसा फ्यूल और पैसेंजर से जुड़ी बंदिशों के चलते है। इसके अलावा पोखरा इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर रात में लैंडिंग की सुविधा भी अभी शुरू नहीं हो सकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News