नेपाल चुनाव : कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना शुरू

punjabkesari.in Monday, Nov 21, 2022 - 04:39 PM (IST)

काठमांडूः कड़ी सुरक्षा के बीच संसदीय और प्रांतीय चुनावों के लिए मतगणना शुरू होने के बीच सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस ने सोमवार को प्रतिनिधि सभा की पहली सीट जीत ली। मतगणना स्थानीय समयानुसार सुबह 7 बजे शुरू हुई और शाम 5 बजे तक चलेगी। एक दिन पहले पूरे हिमालयी राष्ट्र में लगभग 61 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। मतगणना केंद्रों पर निर्वाचन आयोग के अधिकारी, विभिन्न दलों के प्रतिनिधि और मीडियाकर्मी मौजूद हैं।

 

‘द हिमालयन टाइम्स' अखबार ने बताया कि काठमांडू के निर्वाचन क्षेत्रों 1, 3, 4, 6 और 7, ललितपुर और भक्तपुर के सभी निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतों की गिनती शुरू हो गई है। इसमें कहा गया है कि इसी तरह, कास्की, झापा, मस्तंग, सप्तरी, बांके, रूपनदेही और नवलपरासी पश्चिम में भी मतगणना शुरू हो गई है। नेपाली कांग्रेस (एनसी) ने अपना खाता खोल लिया है, क्योंकि उसके उम्मीदवार योगेश गौचन ठकाली को मस्तंग से प्रतिनिधि सभा के सदस्य के रूप में चुना गया है। निर्वाचन आयोग के अनुसार, गौचन को 3992 मत मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी सीपीएन-यूएमएल के प्रेम तुलाचन को 3,078 वोट मिले।

 

ताप्लेजंग में मतगणना में देरी हुई, क्योंकि हेलीकॉप्टर कंपनियों ने जिले के दूर-दराज के इलाकों से मतपेटियों को हवाई मार्ग से ले जाने में असमर्थता व्यक्त की। ‘रिपब्लिका' अखबार ने बताया कि जिला निर्वाचन प्रबंधन समिति ने कहा कि पक्तंगलुंग ग्रामीण नगर पालिका वार्ड नंबर 6 और 7 के ओलंगचुंगोला, यांग्मा, ग्याब्ला और घुंसा मतदान केंद्रों की मतपेटियों को भूमि मार्ग से लाया जा रहा है।

 

यांग्मा जिले का सबसे दूरस्थ मतदान केंद्र है। मतदान करने के लिए राजधानी फंगलिंग से चली टीम चार दिनों में यांग्मा पहुंची, जो 4,200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। क्षेत्र में कुल 61 मतों में से कुल 12 वोट पड़े। इस बीच, सोमवार की सुबह बैतड़ी जिले के पाटन नगर पालिका के निंगलाडी नदी में एक जीप के पहाड़ी सड़क से नीचे गिर जाने से चार पुलिसकर्मियों की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि जिला मुख्यालय पर मतपेटियां सौंपने के बाद पुलिसकर्मी ड्यूटी पर लौट रहे थे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News