हांगकांग में कलात्मक स्वतंत्रता पर भी पहरा, सेंसरशिप कानून करेगा पुरानी फिल्मों की जांच

punjabkesari.in Thursday, Dec 23, 2021 - 05:06 PM (IST)

हांगकांग: हांगकांग के अधिकारी मंगलवार को घोषित एक सख्त नए सेंसरशिप कानून के तहत राष्ट्रीय सुरक्षा उल्लंघनों के लिए पिछली फिल्मों की जांच शुरू करेंगे। हांगकांग में ऐसा कदम  इस क्षेत्र की राजनीतिक और कलात्मक स्वतंत्रता को एक बड़ा झटका देगा।एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार दो साल पहले शहर में भारी और अक्सर हिंसक लोकतंत्र विरोध प्रदर्शनों के बाद बीजिंग के आलोचकों को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए अधिकारियों ने यह व्यापक कार्रवाई शुरू की है।

 

फ्रांसीसी समाचार एजेंसी ने बतायाचीन द्वारा लगाए गए नए सुरक्षा कानून और "पैट्रियट्स रूल हॉन्ग कॉन्ग" नामक एक आधिकारिक अभियान ने तब से बहुत अधिक असंतोष का अपराधीकरण कर दिया है और लोकतंत्र आंदोलन का गला घोंट दिया है । इस साल की शुरुआत में अधिकारियों ने घोषणा की थी कि शहर का सेंसरशिप बोर्ड सुरक्षा कानून का उल्लंघन करने वाली सामग्री के लिए भविष्य की किसी भी फिल्म की जांच करेगा।

 

लेकिन मंगलवार को  उन्होंने एक नए सख्त सेंसरशिप कानून लागू कर दिया गया जिसके तहत किसी भी सेंसरशिप के तहत पास हो चुकी फिल्मों को भी  शामिल किया जाएगा। वाणिज्य सचिव एडवर्ड याउ ने एएफपी के हवाले से कहा, "सार्वजनिक प्रदर्शनी, अतीत, वर्तमान और भविष्य के लिए किसी भी फिल्म को मंजूरी लेनी होगी।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News