NASA के स्पिट्जर टेलीस्कोप के अंतरिक्ष में 15 साल पूरे, जानिए क्यों है खास

punjabkesari.in Monday, Aug 27, 2018 - 12:15 PM (IST)

लॉस एंजलिसः नासा के स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कोप ने अंतरिक्ष में 15 साल पूरे कर लिए ।  अमरीकी स्पेस एजैंसी  नासा के 'ग्रेट ऑब्जरवेटरी' प्रोग्राम के तहत इस टेलीस्कोप को 2003 में लांच किया गया था। हबल स्पेस टेलीस्कोप, द कॉम्पटन गामा रे ऑब्जरवेटरी व चंद्रा एक्स-रे ऑब्जरवेटरी के बाद स्पिट्जर इस प्रोग्राम का आखिरी टेलीस्कोप था। नासा ने यह प्रोग्राम अंतरिक्ष में मौजूद पराबैंगनी किरणें, एक्स रे, गामा रे आदि की वेवलेंथ व ऊर्जा की विभिन्न टेक्नोलॉजी की जांच के लिए लांच किया था।

स्पिट्जर का मिशन शुरुआत में केवल 2.5 साल ही तय किया गया था। नासा में एस्ट्रोफिजिक्स विभाग के निदेशक पॉल ह‌र्ट्ज ने कहा, '15 साल के ऑपरेशन में इस टेलीस्कोप ने अंतरिक्ष की बेहद अलग तस्वीर पेश की। इसकी मदद से सौर मंडल के साथ ही अन्य तारों का चक्कर लगा रहे ग्रहों और अंतरिक्ष में होने वाली घटनाओं के बारे में कई रोचक जानकारियां मिलीं।'

मिशन के 15 साल पूरे होने के अवसर पर नासा ने आइओएस और एन्ड्रायड के लिए दो सेल्फी एप और बाहरी ग्रह पर भ्रमण का वर्चूअल रियलिटी इक्सपीरियंस भी साझा किया है। 15 साल के मिशन के दौरान में स्पिट्जर ने कई आकाशगंगाओं के बारे में डाटा एकत्र किया। शनि ग्रह का नया रिंग खोजने के साथ ही यह नए तारों और ब्लैक होल से भी संबंधित जानकारी भी जुटा रहा है। सौर मंडल के बाहर स्थित ग्रहों की खोज में भी इस टेलीस्कोप की अहम भूमिका रही।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News