25 साल से इस खतरनाक पहाड़ पर अकेला रह ये शख्स (pics)

punjabkesari.in Sunday, Jul 02, 2017 - 02:07 PM (IST)

जॉर्जियाः जॉर्जिया का 130 फुट ऊंचा कात्सखी पिलर सदियों तक उजाड़ पड़ा रहा। अब वहां मैक्जिम नामक एक क्रिश्चियन मोंक अकेला रहता है। यह एकदम सीधा, खंभे जैसा पहाड़ है। इसके शिखर पर अकेले रहने की कल्पना भी डरावनी लगती है। लेकिन 63 साल का यह व्यक्ति पिछले लगभग 25 साल से यहां रह रहा है। उसका मानना है कि इस खतरनाक दिखने वाले पहाड़ की चोटी पर रहते हुए वह ईश्वर के और करीब पहुंच गया है।
PunjabKesari
वह एक क्रिश्चियन मोंक है। उनका नाम है मैक्जिम काव्टारड्जे। मैक्जिम 1993 से इस 130 फुट ऊंचे 'कात्सखी पिलर' पर रह रहे हैं। वे वहां अकेले ही रहते हैं और सप्ताह में सिर्फ दो बार नीचे उतरते हैं।

PunjabKesariनीचे उतरने के लिए 131 फुट की सीढ़ियां हैं। इसमें मैक्जिम को 20 मिनट लगते हैं। बाकी समय मैक्जिम के फॉलोअर्स उन्हें जरूरत का सामान एक चकरघिन्नी के जरिए पहुंचाते हैं।
PunjabKesari
खंभे की तरह दिखने वाले पहाड़ की चोटी पर एक छोटा-सा कॉटेज है। उसी में एक प्रार्थना कक्ष है। कुछ प्रीस्ट्स और कुछ परेशान युवा वहां कभी-कभार आकर प्रार्थना करते हैं।

PunjabKesari

मोंक बनने से पहले मैक्जिम क्रेन ऑपरेटर का काम करते थे। वे बताते हैं कि युवावस्था में वे शराब और ड्रग्स के आदी थे। फिर इस चक्कर में एक बार जेल जाने के बाद उन्होंने अपना जीवन बदलने का निर्णय लिया और मोंक बन गए।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News