चुनाव जीतने के लिए मोदी खेल रहे हैं चीन-पाक कार्ड: चीनी मीडिया

punjabkesari.in Tuesday, Mar 26, 2019 - 05:22 PM (IST)

बीजिंग: चीन के मीडिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाया है कि लोकसभा चुनाव जीतने के लिए भाजपा पाकिस्तान-चाइना कार्ड खेल रही है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि पाकिस्तान के साथ विवाद बढ़ाना भी मोदी और भाजपा का एक चुनावी एजैंड़ा है।

PunjabKesariअखबार ने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा गया है कि 11 अप्रैल से 19 मई तक होने वाले भारतीय चुनावों से कुछ समय पहले ही भारत-पाकिस्तान में तनाव चरम पर पहुंच गया। फरवरी में भारतीय अर्द्धसैनिक बलों पर आत्मघाती हमले के बाद भारत ने एयर स्ट्राइक किए। भारत ने हाल में ही पाकिस्तान स्थ‍ित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद को सुरक्षा परिषद में अंतराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित कर काली सूची में डालने का प्रस्ताव रखा था। इससे ऐसा लगता है कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पाकिस्तान के साथ विवाद का इस्तेमाल अपने एक मुख्य चुनावी दांव के रूप में करना चाहती है ताकि मोदी की लोकप्रियता बढ़े और मतदाताओं को लुभाया जा सके।

PunjabKesariअखबार ने कहा है कि इसके पहले आमतौर पर द्विपक्षीय रिश्तों को भारत या किसी और देश में चुनावी एजैंडा नहीं बनाया जाता, जब तक कि युद्ध जैसे हालात न बन गए हों। लेख में कहा गया है कि निश्चित रूप से चीन और भारत के बीच रिश्तों में कुछ समस्याएं हैं, लेकिन यह किसी संकट की ओर बढ़ने जैसा नहीं है। इसके बावजूद मोदी ने चुनावी मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए 'चीन कार्ड' का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।

PunjabKesariअखबार में कहा गया है कि बीजेपी पहले चुनाव जीतने को लेकर आश्वस्त थी, लेकिन रोजगार में कम बढ़त जैसे तमाम घरेलू समस्याओं की वजह से इसको आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। बीजेपी के कई वादे पूरे नहीं हो पाए हैं, जिसकी वजह से लोगों में असंतोष है। ऐसे में मोदी जैसे अनुभवी राजनीतिज्ञ निश्चित रूप से 'चाइना कार्ड' जैसे तमाम कार्ड के इस्तेमाल से चूकना नहीं चाहते। यह कार्ड खासकर उत्तरी भारत में चल जाता है, जो कि चीन के साथ तथाकथित टकरावों का मुख्य मोर्चो है।'

PunjabKesariअखबार ने कहा कि मोदी की लोकप्रियता में गिरावट आ रही है, इसलिए वह वोट हासिल करने के लिए कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहते, इसलिए चीन कार्ड के इस्तेमाल के साथ ही मोदी पाकिस्तान के साथ टकराव को भी बढ़ा रहे हैं। भाजपा एक निर्धारित लक्ष्य के साथ राष्ट्रवादी भावनाओं को जगा रही है और अपने कट्टर छवि को मजबूत कर रही है। कई भारतीयों को लगता है कि पाकिस्तान के साथ टकराव में चीन ने इस्लामाबाद का पक्ष लिया है, इसलिए मोदी के लिए 'चाइना कार्ड' खेलने का यह अच्छा मौका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News