चमत्कार:  9 माह में एक ही गर्भ से 2 बार जन्मी बच्ची..!!

punjabkesari.in Monday, Oct 24, 2016 - 06:30 PM (IST)

टैक्सासः आपको जानकर हैरानी होगी कि एक बच्‍ची ने 9 माह में मां के गर्भ से 2 बार जन्‍म लिया। टैक्‍सास की रहने वाली एक महिला के 23वें सप्‍ताह के गर्भ से बच्‍ची को निकाला गया और सर्जरी के बाद उसे वापस मां के गर्भ में डाल दिया गया। इसे किसी चमत्‍कार से कम नहीं कहा जा सकता। दरअसल में मार्गरेट बोएमर को जब 16 सप्‍ताह का गर्भ था जब डॉक्‍टरों ने  बताया कि उसकी अजन्‍मी बच्‍ची लिनली के टेलबोन में ट्यूमर था जिसे सेकरोकोसिजल टेराटोमा कहते हैं।

23वें सप्‍ताह में रूटीन स्‍कैन में पाया गया कि ट्यूमर का आकार लगभग बच्‍ची के बराबर हो गया था और उसके हार्ट फेल्‍योर की संभावना थी। इसलिए डॉक्‍टरों के पास ऑपरेट करने के अलावा कोई विकल्‍प नहीं था। मार्गरेट ने बताया 'हम जानते थे कि अगर हमने उस रात इमर्जेंसी सर्जरी के विकल्‍प को नहीं चुना होता तो एक-दो दिन में वह दुनिया से चले जाती। हमारे लिए यह आसान फैसला था क्‍योंकि हम उसकी जान बचाना चाहते थे।'

सर्जन ने लिनली को निकाला तब उसका वजन 538 ग्राम था। 2 सर्जन ने उसकी 5 घंटे सर्जरी की और उसके बाद वापस उसे गर्भ में डालकर गर्भाशय सिल दिया गया। वह तब तक गर्भ में ही रही जब तक मार्गरेट को और 12 हप्‍तों के लिए बैड रेस्‍ट कहा गया और उसका दूसरा जन्‍म स‍िजेरियन से 6 जून को हुआ। दूसरे जन्‍म पर उसका वजन 2 किलोग्राम था।

सर्जन डेरेल कैस के अनुसार यह सबसे आम ट्यूमर है जो कि नवजात शिशुओं में होता है। उन्‍होंने आगे कहा कि इसका कारण अज्ञात है और यह दुर्लभ है। लड़कों की बजाए लड़कियों में इस ट्यूमर चार गुना ज्‍यादा होता है। लिनली के जन्‍म के बाद 8वें दिन एक छोटी सर्जरी और हुई थी। अब वह चार महीने की हो गई है और घर पर पूरी तरह से रिकवरी कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News